•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, 2024 को असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर,

Blog single photo

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, 2024 को असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, यूपी, पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर के इन सभी राज्यों की कुल 89 सीटों पर लोकसभा सीटों पर सम्पन्न हुआ।

40 लोक सभा सीटों वाली बिहार में, दूसरे चरण में 5 सीटों पर किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर एवं बांका में मतदान और उत्तर प्रदेश की 80 लोक सभा सीटों में से 8 सीटों पर अलीगढ़, अमरोहा,  बागपत, बुलंदशहर, गौतम बुध नगर, गाजियाबाद, मथुरा और मेरठ में मतदान हुई।

बिहार के दूसरे चरण की मतदान प्रतिशत 58.58 रहा। सूत्रों की माने तो मतदाताओं में मतदान के लिए जोश नहीं देखा गया, इसका एक कारण भीषण गर्मी भी हो सकता है। ऐसे तो बिहार के किशनगंज में 57.02 प्रतिशत, कटिहार में 57.89 प्रतिशत, पूर्णिया में 61.39 प्रतिशत, भागलपुर में 49.43 प्रतिशत और बाँका 50 प्रतिशत मतदान हुआ है। 
किशनगंज लोकसभा में विधानसभा अनुसार बहादुरगंज में 59.37 प्रतिशत, ठाकुरगंज में 58.44 प्रतिशत, किशनगंज में 52.73 प्रतिशत, कोचाधामन में 57.52 प्रतिशत, अमौर में 50.80 प्रतिशत और बैसी में 64.23 प्रतिशत मतदान हुआ। कटिहार लोकसभा में विधानसभा अनुसार कटिहार में 57.89 प्रतिशत, कदवा में 50.01 प्रतिशत, बलरामपुर में 63.02 प्रतिशत, प्राणपुर में 54.63 प्रतिशत, मनिहारी में 52 प्रतिशत और बरारी में 61.49 प्रतिशत मतदान हुआ। पूर्णिया लोकसभा में विधानसभा अनुसार कस्बा में 63.50 प्रतिशत, बनमनखी में 59.10 प्रतिशत, रूपौली में 60.50 प्रतिशत, धमदाहा में 61.01 प्रतिशत, पूर्णिया में 61 प्रतिशत और कोरहा में 63.51 प्रतिशत मतदान हुआ। भागलपुर लोकसभा में विधानसभा अनुसार बिहपुर में 48 प्रतिशत, गोपालपुर में 53 प्रतिशत, पीरपैंती में 47.19 प्रतिशत, कहलगाँव में 55.49 प्रतिशत, भागलपुर में 44.90 प्रतिशत और नाथनगर में 48.22 प्रतिशत मतदान हुआ। बाँका लोकसभा में विधानसभा अनुसार सुल्तानगंज में 47 प्रतिशत, अमरपुर में 41.89 प्रतिशत, घोड़ैया में 51.06 प्रतिशत, बाँका में 54.04 प्रतिशत, कटोरिया में 51.51 प्रतिशत और बेलहर में 50.01 प्रतिशत मतदान हुआ।

7 मई को तीसरे चरण में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, कर्नाटक. मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, यूपी, पश्चिम बंगाल, दादरा एंड नगर हवेली और दमन एवं दीव और जम्मू कश्मीर के सभी राज्यों की कुल 94 सीटों पर मतदान होंगे।

बिहार में तीसरे चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा एवं खगड़िया, चौथे चरण में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय एवं मुंगेर, पांचवे चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर, छठ्ठे चरण में वाल्मीकिनगर, प. चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, महाराजगंज एवं सीवान और सातवें एवं अंतिम चरण में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट एवं जहानाबाद मतदान होगी।
एक तरफ मतदान शुरू है तो दूसरी तरफ राजनीतिक सियासत भी शुरू  है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कहना है कि देश को बड़ी वैश्विक शक्ति बनाने के लिए अगले पांच साल महत्वपूर्ण है, इसलिए वैश्विक हालात से निपटने के लिए सक्षम सरकार जरुरी है। लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेने वाले सभी मतदाताओं का धन्यवाद। युवा और महिला मतदाता एनडीए की ताकत बनकर उभर रहे हैं। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करेगी, इसलिए एक एक वोट कीमती है, बाहर निकले और मतदान करें। 

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का कहना है कि पहले दिन का शो भाजपा के लिए फ्लॉप हो गया है। दूसरे चरण में इंडिया गठबंधन के पक्ष में वोट डालने के लिए हर समाज और वर्ग में गजब का उत्साह देखा गया है। भाजपा के मतदाता कम हो रहे है। राकापा (पवार गुट) प्रमुख शरद पवार का कहना है कि अयोध्या के राम मंदिर का मुद्दा अब समाप्त हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का कहना है कि यह मामूली चुनाव नहीं है, यह देश और संविधान को बचानेवाली चुनाव है। अशोक गहलोत का कहना है कि देश में ऐसे हालात पैदा कर दिया गया है कि संयुक्त राष्ट्र को बोलना पड़ा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि कांग्रेस, बसपा और सपा देश की तमाम समस्याओं की जड़ है। कांग्रेस नेता भूपेश बघेल का कहना है कि भाजपा अपनी हार को भांप घबरा गई है। आज इनके समर्थक पुलिस से भीड़ गए तो जनता का क्या हाल करेंगे। जनता इन्हें जवाब देगी। वही कांग्रेस नेता अशोक गहलोत का मानना है कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि हम सब मिलकर न्याय की संकल्पना को साकार करते हुए सशक्त सरकार का गठन करने में सफल होंगे। भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि जनता कांग्रेस के इरादे को कभी कामयाब नहीं होने देगी और भाजपा नेता तेजस्वी सूर्या का मानना है कि मतदान करने वाले अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। देशभर में युवा मतदाताओं में गजब का उत्साह है, ये विपक्षी दल को बड़ा संदेश है।

दूसरे चरण के मतदान के साथ ही देश में करीब 35 प्रतिशत लोकसभा चुनाव संपन्न हो गया है। कमोबेश मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और मतदान प्रतिशत भी चिंताजनक नहीं लगता है। दो चरणों के सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में बंद हो गया है और 04 जून को फैसले का निर्णय सुनाये जायेंगे। प्रथम चरण की अपेक्षा दूसरे चरण में मतदान ज्यादा हुआ है। छोटे राज्यों में ज्यादा तेजी से और ज्यादा मतदान हुआ है। त्रिपुरा, मणिपुर, छत्तीसगढ़ में भी तेज मतदान हुआ है जो प्रशंसनीय है। बिहार में दूसरे चरण के मतदान के बाद भी सभी पार्टियाँ अपनी अपनी जीत के दावे करने में लगे हुए हैं। 

Top