•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

रामसहाय यादव बने नेपाल के तीसरे उपराष्ट्रपति ,

Blog single photo

रामसहाय यादव बने नेपाल के तीसरे उपराष्ट्रपति

काठमांडू : मधेसी नेता रामसहाय प्रसाद यादव नेपाल के तीसरे उपराष्ट्रपति चुने गए। नेपाल के चुनाव आयोग ने इसकी घोषणा की। बता दें कि रामसहाय प्रसाद यादव को लेकर पहले से ही उपराष्ट्रपति बनने की संभावना थी। जानकारी के अनुसार, नेपाल में उपराष्ट्रपति पद के लिए जनता समाज पार्टी से रामसहाय प्रसाद यादव, सीपीएन-यूएमएल से अष्ट लक्ष्मी शाक्य, जनमत पार्टी से प्रमिला यादव और ममता झा रेस में शामिल थीं।

इससे पहले उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए बुधवार को प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के आधिकारिक आवास पर हुई राजनीतिक दलों की बैठक बेनतीजा रही थी। इधर, रामसहाय यादव को नेपाली कांग्रेस की तीन प्रमुख पार्टियों, सीपीएन-माओवादी सेंटर और सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट सहित सात दलों का समर्थन प्राप्त था, जिससे उनका उपराष्ट्रपति बनना लगभग तय हो गया था। 

मिला कई दलों का साथ

बता दें कि चुनावों के बीच प्रमिला यादव ने अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की घोषणा की और रामसहाय यादव का समर्थन किया था। हालांकि, घोषणा के बावजूद, रविवार को चुनाव आयोग द्वारा उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी करने से पहले उनकी उम्मीदवारी को आधिकारिक रूप से वापस नहीं लिया गया था।

RDNEWS24.COM

Top