•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

ऐतिहासिक दिन : नए संसद भवन को पीएम मोदी ने देश को किया समर्पित

Blog single photo

ऐतिहासिक दिन : नए संसद भवन को पीएम मोदी ने देश को किया समर्पित

-सेंगोल' के सामने दंडवत हुए पीएम मोदी
-स्पीकर की कुर्सी के पास  'राजदंड' की स्थापना की।
-निर्माण में लगे श्रमिकों को शॉल पहनाया, स्मृति चिन्ह सौंपे 

    नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रविवार को देश को नया संसद भवन समर्पित कर दिया है। इस ऐतिहासिक पर लोकार्पण से पहले पीएम मोदी ने नए संसद भवन का निर्माण करने वाले श्रमिकों को शॉल पहनाकर सम्मानित किया और इस दौरान उन्हें स्मृति चिन्ह भी सौंपे।
    इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि जैसे ही भारत की संसद के नए भवन का उद्घाटन हुआ है, आज हमारे दिल व दिमाग गर्व और आशा से भर गए हैं। यह प्रतिष्ठित इमारत सशक्तिकरण, सपनों को जगाने और उन्हें हकीकत में बदलने का उद्गम स्थल बने। यह हमारे महान राष्ट्र को प्रगति की नई ऊंचाइयों तक ले जाए।
    उद्घाटन समारोह से पहले पीएम मोदी ने 'सेंगोल' को दंडवत प्रणाम किया। इसके बाद नए संसद भवन में लोकसभा स्पीकर की कुर्सी के पास राजदंड 'सेंगोल' की स्थापना की। बता दें कि नए संसद भवन में इसकी स्थापना से पहले पीएम मोदी को आदिनम (हिंदू मठों के प्रमुख) द्वारा ऐतिहासिक 'सेंगोल' सौंपा गया था। अमृत काल के राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में 'सेंगोल' को संसद भवन में स्थापित किया गया है। लोकार्पण समारोह वैदिक रीति-रिवाजों के साथ पारंपरिक 'पूजा' के साथ शुरू हुआ। पूजा के दौरान पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे। 
 लिया आदिनम संतों का आशीर्वाद 


   'सेंगोल' की स्थापना के बाद पीएम मोदी ने तमिलनाडु के विभिन्न आदिनम के संतों का आशीर्वाद भी प्राप्त किया। यह वही सेंगोल है, जिसे भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 14 अगस्त की रात अपने आवास पर कई नेताओं की उपस्थिति में स्वीकार किया था।
    बताया जा रहा है कि पूजा के बाद गणमान्य लोग नए भवन में लोकसभा के कक्ष और राज्यसभा कक्ष के परिसर का निरीक्षण करेंगे।
   सर्वधर्म सभा
     नई संसद में सर्वधर्म सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी कैबिनेट मंत्री और अन्य राज्यों के सीएम समेत कई प्रतिष्ठित लोग मौजूद हैं। इस सर्वधर्म सभा में बौद्ध, जैन, पारसी, सिख समेत कई धर्मों के धर्मगुरु ने अपनी-अपनी प्रार्थनाएं कीं। वहीं, इससे पहले, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर कहा कि ये एक ऐतिहासिक दिन है जब प्रधानमंत्री देश को एक नया और आधुनिक संसद भवन समर्पित करेंगे। मैं सभी भारतीयों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए पीएम का आभार व्यक्त करता हूं। हमें इस पल पर गर्व होना चाहिए।
    नई संसद का उद्घाटन होने के बाद पार्लियामेंट परिसर में सर्वधर्म सभा का आयोजन किया गया। इसमें अलग-अलग धर्मों के विद्धानों और गुरुजनों ने अपने धर्म के बारे में विचार रखें और पूजा की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और पूरी केंद्रीय कैबिनेट मौजूद रही।

RDNEWS24.COM

Top