•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

RBI ने रेपो रेट नहीं बढ़ाया, 6.5% ही बरकरार; नहीं बढ़ेगी लोन की EMI

Blog single photo

RBI ने रेपो रेट नहीं बढ़ाया, 6.5% ही बरकरार; नहीं बढ़ेगी लोन की EMI

-चालू वित्त वर्ष में मुद्रास्फीति 5.2% और महंगाई दर 5.2% रहने का अनुमान

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज नई मौद्रिक नीति की घोषणा कर दी है। 6 से 8 जून तक चली RBI की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो रेट में कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। अर्थात रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर ही बना रहेगा।
 RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति के सामने दो मुद्दे काफी अहम थे। पहला, देश में मंहगाई को काबू में करना और दूसरा, विपरीत वैश्विक परिस्थियों से निपटना। दरअसल, हाई रिटेल इनफ्लेशन और विकसित देशों के केंद्रीय बैंक खास तौर पर यूएस का फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में बढ़ोतरी को देखते हुए RBI की मौद्रिक समिति की ये बैठक काफी महत्वपूर्ण थी। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैठक के बाद गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि RBI ने अर्थव्यवस्था में जारी पुनरुद्धार को और गति देने के लिए नीतिगत दर में और बढ़ोतरी नहीं की गई और  रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 6.4 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, महंगाई दर 5.2 फीसदी अनुमान है।


 गवर्नर शक्तिकांत दास ने आगे कहा कि चालू वित्त वर्ष में मुद्रास्फीति 5.2 फीसदी रहने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में मुद्रास्फीति 5.1 फीसदी रहने का अनुमान है। बता दें कि रेपो दर वह दर है, जिस पर RBI आम तौर पर सरकारी प्रतिभूतियों के खिलाफ बैंकों को उधार देता है, जबकि रिवर्स रेपो वह दर है जिस पर RBI बैंकों से पैसा उधार लेता है। ये दोनों दरें बैंकों से ऋण लेने वाले ग्राहकों के लिए प्रमुख निर्धारक हैं। होम-ऑटो सहित ज्यादातर खुदरा कर्ज इसी रेपो रेट पर आधारित होते हैं। इस बार रेपो रेट में बढ़ोतरी नहीं होने से बैंक भी खुदरा लोन की ब्याज दरें नहीं बढ़ाएंगे, जिसका फायदा घर खरीदारों को सीधा मिलेगा।
बता दें कि इससे पहले RBI ने मई, 2022 से फरवरी, 2023 तक रेपो रेट में 2.50 फीसदी तक की बढ़ोतरी की थी, जो चार फीसदी से बढ़कर 6.50 फीसदी पर पहुंच चुका है। फिलहाल, RBI ने चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली एमपीसी बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं कर लोगों को बड़ी राहत दी है।

RDNEWS24.COM

Top