•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज ‘समाधान यात्रा के क्रम में पटना जिले के बिहटा प्रखण्ड में विक

Blog single photo

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज ‘समाधान यात्रा के क्रम में पटना जिले के बिहटा प्रखण्ड में विकास योजनाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने लोगों से बात कर उनकी समस्याएं सुनीं और उसके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया इस दौरान मुख्यमंत्री ने बिहटा प्रखंड के परेब ग्राम पंचायत में जीविका एवं उद्योग

विभाग द्वारा पीतल कुटीर उद्योग के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया मुख्यमंत्री सूक्ष्म, लघु कलस्टर विकास योजना के अंतर्गत परेब में जीविका महिला उद्यमियों द्वारा पीतल एवं कांस्य निर्मित सामग्रियों का मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। इस दौरान जीविका दीदियों ने पीतल कुटीर उद्योग के तहत निर्मित होनेवाली सामग्रियों के निर्माण प्रक्रिया, कच्चे सामग्रियों का मिश्रण, भट्ठी प्रक्रिया, कटिंग की प्रक्रिया, खलाई एवं धुलाई की प्रक्रिया, छिलाई एवं बुनाई की प्रक्रिया एवं पैकेजिंग के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान जीविका दीदियों ने पीतल और कांस्य उद्योग से जुड़ी समस्याओं का भी जिक्र किया। 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पीतल और कांस्य कुटीर उद्योग को और बढ़ावा देने के लिए जो भी संभव हो करें। सामान्य सुविधा केंद्र को भी जल्द शुरू कराएं। उन्होंने कहा कि जीविका दीदियां अच्छा काम कर रही हैं। इन्हें सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करें। इससे बिजली पर होनेवाले खर्च कार्यक्रम के दौरान वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, पटना प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश राठी, पटना के जिलाधिकारी श्री चंद्रशेखर सिंह, पटना के वरीय पुलिस अधीक्षक श्री मानवजीत सिंह ढिल्लो सहित अन्य मौजूद थे ।

RDNEWS24.COM

 

Top