•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

हाजीपुर(वैशाली)समाहरणालय सभागार में केन्द्राधीक्षक ,

Blog single photo

हाजीपुर(वैशाली)समाहरणालय सभागार में केन्द्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा संयुक्त ब्रिफिंग में कहा गया कि वैशाली जिला में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2023 को स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में कदाचार मुक्त करायी जायेगी। इस परीक्षा में कुल 55 हजार से अधिक परीक्षार्थी भाग लेंगे जिसके लिए कुल 80 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। इन परीक्षा केन्द्रों में हाजीपुर अनुमंडल में 29, महुआ अनुमंडल में 22 तथा महनार अनुमंडल में कुल 09 परीक्षा केन्द्र सम्मिलित है। परीक्षा 14 फरवरी को प्रारंभ होकर 22 फरवरी को समाप्त होगी परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी जिसमें प्रथम पाली 9:30 बजे पूर्वा० से 12:15 बजे अपक्ष तक तथा द्वितीय पाली 2:00 बजे अप से प्रारंभ होगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को 9:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थियों को 01:30 बजे तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति रहेगी। परीक्षा केन्द्रों पर विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए अनुमंडल पदाधिकारियों को परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केन्दों की 500 गज की परीधी में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा केन्द्र पर मीडिया का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।जिलाधिकारी ने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिक दण्डाधिकारी, वरीय स्टेटिक दण्डाधिकारी, वरीय स्टेटिक दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है जो स्वच्छ वातावरण में परीक्षा सम्पन्न करायेंगे तथा परीक्षा केन्द्रों के आसपास भीड न लगे इसे सुनिश्चित करायेगें।

इसके अतिरिक्त जोनल एवं सुपर जोनल दण्डाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है जो विधि व्यवस्था सहित शहरी क्षेत्रों में फोटो स्टेट केन्द्र / दुकान पर विशेष नजर रखेंगे तथा परीक्षा केन्द्र के निकट के फोटो स्टेट के दुकानों को बंद करा देगें। जिलाधिकारी ने कहा की सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी 7:30 बजे पूर्वा० तक अपनी प्रतिनुियक्ति स्थल पर स्थान ग्रहण कर लेगें।जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केन्द्र के भीतर परीक्षार्थियों के अतिरिक्त अनाधिकृत प्रवेश वर्जित रहेगा तथा परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के समय परीक्षार्थियों की तलाशी निश्चित रूप से करा ली जाय। महिला परीक्षार्थी की तलासी केवल महिला पदाधिकारी / कर्मी ही करेगी इसके लिए कपड़े का एक बंद घेरा बनाने का निदेश दिया गया। कोई भी परीक्षार्थी किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक उपकरण यथा- मोबाईल, ब्लुटूथ, पेजर, आदि लेकर नहीं जायेगा। परीक्षा में कदाचार करने या उसे प्रोत्साहित करने एवं आदेश का उल्लंघन करने वाले के विरूद्ध बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 की सुसंगत प्रावधानों के अन्तर्गत 06 माह का कारावास या 2000 रू0 तक का जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था करायी गयी है तथा सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है। सभी केन्द्राधिक्षकों को निदेश दिया गया कि परीक्षा कक्ष में बैठने सम्बंधी सीट प्लान की एक प्रति मुख्य प्रवेश द्वार पर एक प्रति सूचना पट पर लगाना सुनिश्चित करेगें।

परीक्षा कक्ष के अन्दर प्रत्येक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थियों की बैठने की व्यवस्था करेंगे तथा प्रति 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक की प्रतिनियुक्ति करेगें तथा यह सुनिश्चित करेंगे की किसी भी कक्ष में दो से कम वीक्षक न हो। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला अन्तर्गत सभी परीक्षा केन्द्रों के सम्पूर्ण व्यवस्था के वरीय प्रभार में उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार एवं पुलिस उपाधीक्षक (मु०) श्री देवेन्द्र प्रसाद रहेंगें। सभी परीक्षा केन्दों पर कोविड-19 अनुकुल व्यवहार के अनुपालन का निदेश दिया गया। परीक्षा अवधी के दौरान यातायात को सुचारू बनाये रखने का निदेश यातायात प्रभारी को दिया गया।पुलिस अधीक्षक ने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर कार्यरत एवं प्रतिनियुक्ति सभी लोगों को पहचान पत्र निर्गत किया जाय तथा केन्द्र पर पानी पीलाने वालों पर कड़ी नजर रखी जाय।परीक्षा अवधि में 08:00 बजे पूर्वा० से परीक्षा समाप्ति तक 06224-260220 पर जिला नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा जिसके वरीय प्रभारी जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को बनाया गया है। महुआ अनुमंडल के लिए अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष दूरभाष सं0-06227-223214 पर एवं महनार में महनार अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष दूरभाष सं0-06229-235220 पर नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा।इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ अपर समाहर्त्ता श्री विनोद कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, डीसीएलआर, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

RDNEWS24.COM

Top