•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

झारखंड के बाद बिहार में भी बर्ड फ्लू का बढ़ा खतरा ,

Blog single photo

बिहार-झारखंड सहित देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए पशुपालन विभाग ने मुजफ्फरपुर जिले में अलर्ट जारी किया है। मुख्य पशु चिकित्सक ने जिले के सभी ब्लॉकों में रैपिड रिस्पेंस टीम का गेट कर रैप की डेली रिपोर्ट देने को कहा है। पड़ोसी राज्य झारखंड में पक्षी फ्लू के मामले सामने आने के बाद मुजफ्फरपुर जिले में भी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों ने अलर्ट जारी किया है।

मुजफ्फरपुर जिले में अब तक बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है। जिला पशुपालन ब्रोकर डॉ. सुधेंदु कुमार ने कहा कि- “हमें सतर्क रहना होगा। मुर्गी और पछियों के रखने के दौरान साफ-सफाई को लेकर अलर्ट रहें। हम ज्यादा ज्यादा अलर्ट रहते हैं, उतना ही बर्ड फ्लू से बच सकते हैं। फ्लू बर्ड की बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए अलर्ट रहना ही हमें बचा सकता है।”

मुजफ्फरपुर जिला पशुपालन मित्र डॉ सुधेन्दु कुमार ने जिले में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट रहने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि इस तरह का कोई मामला सामने आता है तो इच्छुक विभाग को सूचित करें। विभाग भी अपने स्तर से लगातार आतंकी दौरे की स्थिति की समीक्षा कर रहा है। विभाग की ओर से यह निर्देश मिला है कि रोजाना इससे संबंधित रिपोर्ट जारी करें। हम डेली बिहार सरकार को रिपोर्ट भेज रहे हैं। यदि कोई केस सामने आता है तो तत्काल इसकी जानकारी दी जाए.

Top