•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

CM नीतीश ने बिहार दिवस 2023 का दीप प्रज्ज्वलित कर एवं गुब्बारे उड़ाकर किया ,

Blog single photo

बिहार दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार दिवस के अवसर पर उपस्थित सभी लोगों को मैं बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। आज सम्मानित होने वाले पद्मश्री आनंद कुमार, श्री धीरज कुमार, सुश्री ज्योति कुमारी, सुश्री पल साक्षी को भी बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि हमलोगों ने वर्ष 2010 से ही 22 मार्च को बिहार दिवस मनाने की शुरुआत की। नवम्बर 1911 में बिहार एवं उड़ीसा को बंगाल से अलग होने की घोषणा की गयी थी। जिसकी अधिसूचना 22 मार्च 1912 को जारी हुयी और बंगाल से अलग होकर बिहार एवं उड़ीसा राज्य अस्तित्व में आया। सभी लोगों से विचार-विमर्श कर तय किया कि 22 मार्च को हमलोग बिहार दिवस मनायेंगे।

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने बिहार के लोगों को बिहार दिवस की बधाई दी और कहा कि यह हमारा बिहार, माता सीता, भगवान बुद्ध, भगवान महावीर हज़रत मखदूम सरफुद्दीन याहिया मनेरी, महात्मा गांधी, सम्राट अशोक, आर्या भट्ट के साथ अनेकों संत महात्मा, ऋषि-मुनियों के ज्ञान, विज्ञान और कर्म की तपोभूमि रही है, हम बिहार वासियों को बिहार के अतीत पर गर्व है।

आज बिहार दिवस के अवसर पर हम सब यह संकल्प लें कि हम जहां भी रहेंगे बिहार के गौरव को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, अपने बिहार को प्रगति, विकास के शीर्ष पर पहुंचाएंगे बिहारी कहलाना मान सम्मान का विषय बना रहे। हमसब अपनी पारस्परिक एकता, भाईचारा को बनाये रख कर बिहार के मान सम्मान को बढ़ाएंगे ।

RDNEWS24.COM

Top