•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने सदर अस्पताल, मधुबनी में आयोजित ,

Blog single photo

मधुबनी दिनांक -23/03/2023
===================                                                 जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने सदर अस्पताल, मधुबनी में आयोजित पर्सनल ट्रांसफार्मेशन एंड टीम बिल्डिंग वर्कशॉप का दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया।

परिमल फाउंडेशन और राज्य स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस वर्कशॉप में शामिल चिकित्सकों, ए एन एम, जी एन एम, ममता दीदियों, सुरक्षा प्रहरियों और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लैब टैकनीशियनों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पतालों के भौतिक संसाधनों में अब पहले से काफी सुधार देखा जा रहा है। इसके साथ साथ सरकार द्वारा अब वर्क कल्चर में सुधार को लेकर श्रृंखलाबद्ध रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस कड़ी में इस प्रकार के आयोजन खासे मददगार साबित होंगे। 

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य का क्षेत्र सेवा का  सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है। अब अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं पहले बहुत बेहतर हो चली हैं। इसका नतीजा है कि अब मरीजों की भीड़ भी पहले से बढ़ी है। ऐसे में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े चिकित्सकों और कर्मियों पर कार्य का बोझ बढ़ा है। इससे न केवल व्यस्तता बढ़ी है बल्कि, तनाव भी बढ़ा है। परंतु, हमें यह ध्यान देना होगा कि कोई भी व्यक्ति अपनी राजी खुशी से अस्पताल नहीं आना चाहता। यहां आने वाले लोग मानसिक परेशानी से जूझ रहे होते हैं। इसलिए हमें ध्यान देना होगा कि हमारे व्यवहार से आने वाले को सुकून महसूस हो। उन्होंने कहा कि आपके मधुर व्यवहार से मरीजों को अच्छा महसूस होगा और इससे उनका स्वास्थ्य लाभ हासिल करने का भरोसा बढ़ेगा ।

जिलाधिकारी ने सभी स्तर के कर्मियों और चिकित्सकों के बीच आपसी समन्वय पर बल देते हुए कहा कि आपसी समन्वय से अस्पताल का माहौल बेहतर बनाया जा सकता है। उन्होंने हीलिंग पर प्रकाश डालते हुए कहा कि साफ और स्वच्छ वातावरण के निर्माण से मरीज तेजी से स्वस्थ होते हैं। इसलिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।

उन्होंने वर्कशॉप के सफल आयोजन के लिए पिरामल फाउंडेशन को शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि इस प्रकार के वर्कशॉप आगे भी आयोजित किए जाएंगे। 

उक्त अवसर पर सिविल सर्जन डॉ ऋषिकांत पांडेय, डीपीएम, पंकज कुमार, सदर अस्पताल के हेल्थ मैनेजर, अब्दुल मजीद, पिरामल फाउंडेशन की निदेशक, डॉ अनुजा झा, साइस्ता फिरोज, अवधेश मिश्रा, अमरेश कुमार सहित सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित थे।

RDNEWS24.COM

Top