•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

बिहार के कॉलेजों में स्नातकोत्तर विषयों की पढ़ाई की स्वीकृति, देखें लिस्ट ,

Blog single photo

शिक्षा विभाग ने राज्य के कई कॉलेजों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रारंभ करने की स्वीकृति दे दी है. यह कॉलेज राज्य के अलग-अलग जिलों में स्थित है. सरकार के उप सचिव शाहजहां की ओर से बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर के कुलसचिव के नाम पत्र जारी किया गया है. महाविद्यालयों में सारणी में वर्णित विषयों में 30 छात्र पर एक शिक्षक की उपलब्धता एवं आधारभूत संरचना को देखते हुए शैक्षणिक सत्र 2023 -24 से स्नातकोत्तर की पढ़ाई होगी.

सभी अनिवार्य विषयों की पढ़ाईः  एसआरकेजी कॉलेज सीतामढ़ी के कला संकाय में इतिहास और मनोविज्ञान तथा वाणिज्य संकाय में सभी अनिवार्य विषय, श्रीकृष्ण सिंह महिला कॉलेज मोतिहारी के कला संकाय में मनोविज्ञान और गृह विज्ञान तथा रामेश्वर कॉलेज मुजफ्फरपुर के वाणिज्य संकाय में सभी अनिवार्य विषयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने की स्वीकृति दी गई है.

भोजपुरी व अंग्रेजी की पढ़ाईः  आरबीबीएम कॉलेज मुजफ्फरपुर के कला संकाय में गृह विज्ञान, मनोविज्ञान, इतिहास और हिंदी एलएनडी कॉलेज मोतिहारी के कला संकाय में इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, हिंदी और भूगोल तथा विज्ञान संकाय में भौतिकी और रसायन तथा लंगट सिंह महाविद्यालय, मुजफ्फरपुर के कला संकाय में भोजपुरी, अंग्रेजी, भूगोल, संस्कृत व संगीत तथा वाणिज्य संकाय में सभी अनिवार्य विषयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई प्रारंभ करने की स्वीकृति प्रदान की गई है.
                       

पद सृजन होगाः  विश्वविद्यालय को यह भी निर्देश दिया गया है की प्रस्तावित संकाय एवं विषयों में पद सृजन का प्रस्ताव विश्वविद्यालय के सक्षम प्राधिकार के अनुमोदन के बाद स्वीकृति के लिए विभाग को उपलब्ध कराई जाएगी. इसके बाद पद के लिए बहाली निकालकर भरा जाएगा !

RDNEWS24.COM

Top