•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

बिहार लोक सेवा आयोग की 75वीं वर्षगांठ ,

Blog single photo

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज अधिवेशन भवन में बिहार लोक सेवा आयोग की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया ।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे पहले मैं बिहार लोक सेवा आयोग के 75वें स्थापना दिवस पर बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। बिहार लोक सेवा आयोग की स्थापना 1 अप्रैल, 1949 में हुई थी जिसका मुख्यालय रांची में था लेकिन वर्ष 1951 में इसका मुख्यालय रांची से पटना स्थानांतरित किया गया। बिहार लोक सेवा आयोग में एक अध्यक्ष के साथ पहले 10 सदस्य हुआ करते थे लेकिन बिहार से झारखंड के अलग होने के बाद बिहार लोक सेवा आयोग में अध्यक्ष के साथ सदस्यों की संख्या छह कर दी गई। 

अभी छह सदस्यों में से तीन ही सदस्य कार्यरत् हैं। 3 सदस्य सेवानिवृत्त हुए हैं जिनका स्थान रिक्त है उन स्थानों पर नए सदस्यों का शीघ्र मनोनयन किया जाए। अगले पांच दिनों के अंदर इस काम को पूरा कर लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जबसे हमको यहां काम करने का मौका मिला है अनुभवी और रिटायर्ड आई०ए०एस० अधिकारियों को इसकी जिम्मेवारी दी गयी है। लोक सेवा आयोग में किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो सरकार को सूचित कीजिए, ताकि उन कमियों को समय पर पूरा किया जा सके।

बिहार लोक सेवा आयोग के सदस्यों की संख्या बढ़ाकर इन्हें अन्य कार्य की जिम्मेदारी दी जा सकती है। बिहार लोक सेवा आयोग में स्टाफ की भी कोई कमी न रहे इसका ध्यान रखें। बिहार लोक सेवा आयोग को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो इसका ध्यान रखें। कर्नाटक लोक सेवा आयोग तथा असम लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष भी यहां पधारे हुये हैं, यह बहुत खुशी की बात है। मैं सभी का स्वागत करता हूं। बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग !

RDNEWS24.COM

 

Top