•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

CoWIN पोर्टल पर वयस्कों के बूस्टर डोज के रूप में दिखेगा Covovax ,

Blog single photo

CoWIN पोर्टल पर वयस्कों के बूस्टर डोज के रूप में दिखेगा Covovax


-केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शामिल करने की दी मंजूरी

     नई दिल्ली : देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने CoWIN पोर्टल पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के Covovax को वयस्कों के लिए एक बूस्टर डोज के रूप में शामिल करने की मंजूरी दी है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि Covovax कुछ दिनों में कोविन पोर्टल पर 225 रुपये प्रति डोज और अतिरिक्त जीएसटी के साथ उपलब्ध होने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार का यह कदम 27 मार्च को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह द्वारा लिखे गए एक पत्र के बाद आया है। सिंह ने अपने पत्र में कहा था कि Covovax एक विश्व स्तरीय वैक्सीन है, जिसको DCGI, WHO और USFDA ने अपनी स्वीकृति प्रदान की है और इसको CoWIN पोर्टल पर वयस्कों के लिए बूस्टर डोज के रूप में शामिल किया जाना चाहिए। Covovax उन लोगों को दिया जा सकता है, जिन्होंने पहले से ही Covishield या Covaxin का टीका लगाए हैं।

 पिछले माह डॉ एनके अरोड़ा की अध्यक्षता वाले कोविड-19 वर्किंग ग्रुप ने भी स्वास्थ्य मंत्रालय से सिफारिश की थी कि पोर्टल पर वैक्सीन को वयस्कों के लिए बूस्टर डोज के रूप में शामिल किया जाए, जिन्हें कोविशील्ड या कोवाक्सिन की दो खुराक के साथ टीका लगाया गया है।
    बता दें कि भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने 16 जनवरी को कोविड-19 टीके कोवोवैक्स को ऐसे व्यस्कों के लिए बूस्टर खुराक के तौर पर बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी थी, जिन्हें कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दोनों प्रारंभिक खुराक दी जा चुकी हैं।

RDNEWS24.COM

Top