•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

विश्वविद्यालय में कंप्यूटर एप्पलीकेशन का स्वतंत्र बिभाग नहीं रहना दुर्भाग्यपूर्ण: विजय कुमार

Blog single photo

विहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि विहार के किसी विश्वविद्यालय में कंप्यूटर एप्पलीकेशन का स्वतंत्र बिभाग नहीं रहना दुर्भाग्यपूर्ण है।

श्री सिन्हा ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय, आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पाटलीपुत्र विश्वविद्यालय, मगध विश्वविद्यालय सहित राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों में कंप्यूटर एप्पलीकेशन विषय के तहत स्नातक औऱ स्नातकोत्तर की शिक्षा दी जा रही है परन्तु कहीं भी इस विषय का विभाग नही है ।

सिन्हा ने कहा कि बिभागबिहीन पाठ्यक्रम के परिणामस्वरूप पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी उचित शिक्षा से वंचित हो रहे हैं औऱ उनका भविष्य अंधकारमय हो रहा है।साथ ही साथ इससे सम्बंधित शिक्षक न तो खुद पी एच डी कर पा रहे हैं न ही किसी छात्र को करबा पा रहे हैं जिससे उनका शैक्षणिक विकास वाधित हो रहा है।विहार से उच्चतर शिक्षा के लिए दूसरे राज्यों में विद्यार्थियों के पलायन का मुख्य कारणों में विभागबिहीन पाठ्यक्रम भी है।

श्री सिन्हा ने सरकार से माँग की है कि व्यवसायिक पाठ्यक्रम के महत्व को ध्यान में रखते हुए कम्प्यूटर एप्पलीकेशन से सम्बंधित विभाग का गठन जल्द से जल्द किया जाय ताकि राज्य के छात्रों को कंप्यूटर एप्पलीकेशन में स्नातक औऱ स्नातकोत्तर की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके।

सिन्हा ने आश्चर्य व्यक्त किया कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों का इस महत्वपूर्ण विषय पर अबतक ध्यान क्यों नहीं गया है।जिन विभागों के द्वारा ये चलाये जा रहे हैं वे तकनीकी नहीं हैं और उन्हें कंप्यूटर का विशिष्ट ज्ञान भी नहीं है।

श्री सिन्हा ने कहा कि राज्य को डिजिटल सेवा सम्पन्न बनाने के लिए आवश्यक है कि कंप्यूटर एप्लिकेशन का वृहत और सामयिक विस्तार हो।वड़े भाई औऱ छोटे भाई ने मिल कर राज्य की तकनीकी अवसंरचना को रसातल में पहुँचा दिया है.

RDNEWS24.COM

Top