•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

स्ट्रैट फॉरवर्ड क्लासेज के संस्थापक श्री संजय कुमार ,

Blog single photo

स्ट्रैट फॉरवर्ड क्लासेज के संस्थापक श्री संजय कुमार और अदम्या अदिति गुरुकुल के संस्थापक गुरु रहमान विगत दशकों से शिक्षा और प्रतियोगिता परीक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इनके संयुक्त तत्वावधान में पटना में जल्द ही एक नए कोचिंग संस्थान की शुरुआत हो रही है। शिक्षक बनने की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए यह संस्थान न सिर्फ एक अनुपम उपहार साबित होगा बल्कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के छात्रों के लिए भी यह एक सुनहरा मौका होगा। ‘अदम्या अदिति गुरुकुल’ और इसके संस्थापक गुरु रहमान का नाम ही काफी है। इनके बारे में विशेष बताने की जरूरत नही है.

स्ट्रैट फॉरवर्ड क्लासेज के संस्थापक संजय कुमार जी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें छात्रों के बीच काफी प्रसिद्ध हैं। विगत 30 वर्षों से दिल्ली में शिक्षा एवं प्रतियोगिता परीक्षा के क्षेत्र में छात्रों के बीच ये सक्रिय हैं। “स्ट्रैट फॉरवर्ड क्लासेज” में कोचिंग कर बड़ी संख्या में छात्र अभी तक बिहार सहित कई राज्यों के विभिन्न ग्रेड के शिक्षक और हेडमास्टर हुए हैं। इसके अतिरिक्त डी.एल.एड. और बी. एड. एंट्रेंस में इस संस्थान के छात्रों ने रिकार्ड सफलता हासिल की है। अभी हाल में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित प्रिंसिपल परीक्षा में लगभग चालीस प्रतिशत की दर से स्ट्रैट फारवर्ड क्लासेज को जांच कर सकते है।

फिलहाल, अब हमलोग पटना ऑफलाइन व ऑनलाइन क्लासेज की शुरुआत करने जा रहे हैं, जहाँ शिक्षक बनने का लक्ष्य रखने वाले कोई भी युवा डी.एल. एड., बी.एड. एंट्रेंस से लेकर CTET, TET को तैयारी कम-से-कम फीस में गारेंटेड सफलता के साथ कर सकते हैं। हमलोगों के पास एक व्यापक थिंक टैंक व रिसर्च टीम है। इसमें एनसीईआरटी, दिल्ली विश्वविद्यालय; नीपा, जामिया आदि के रिटायर्ड प्रोफेसरों व रिसचरों की भागीदारी है। गहन रिसर्च के बाद तैयार की गई स्टडी मैटेरियल्स भी हैं। संजय कुमार ने कहा कि बिहार मेरी मातृभूमि है, इसलिए अब पटना में भी सारी सेवाएं देने का निर्णय किया है।

RDNEWS24.COM

Top