•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

अब 8 घंटे में तय कर सकेंगे पटना से दिल्ली तक का सफर, 1700 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो रहा है कोइलवर-बक्

Blog single photo

अब 8 घंटे में तय कर सकेंगे पटना से दिल्ली तक का सफर, 1700 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो रहा है कोइलवर-बक्सर फोरलेन सड़क

बिहार में विकास की रफ्तार को गति देने के लिए लगातार सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में बिहार के स्टेट हाईवे को नेशनल हाईवे में तब्दील किये जाने की बात भी सामने आई है। इसके अलावा राजधानी पटना में भी कई सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। इतना ही नहीं 4 नए एक्सप्रेसवे की सौगात भी बिहार को दी गयी है। वहीं, राजधानी पटना के आसपास कई सड़कों का निर्माण कार्य किया जाएगा। इसी सिलसिले में अब बिहार में केंद्र सरकार करीब 1700 करोड़ की लागत से कोइलवर-बक्सर फोरलेन का निर्माण करवा रही है।

8 घंटे में तय कर सकेंगे पटना से दिल्ली तक का सफर

इस फोरलेन सड़क के सहारे लोग पटना से आरा-बक्सर होते हुए यूपी के रास्ते दिल्ली आसानी से और बेहद कम समय में जा सकेंगे। जानकारी के अनुसार यह फोरलेन सड़क आने वाले वर्षों में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से भी जुड़ेगी। इस सड़क के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ने लोग बाद लोग करीब 8 घंटे में हुये पटना से दिल्ली पहुंच सकेंगे।
इस सड़क के बनाने से आरा और बक्सर फोरलेन के रास्ते लखनऊ-गाजीपुर एक्सप्रेस-वे तक की कनेक्टिविटी मिल जाएगी और अयोध्या, लखनऊ, आगरा और दिल्ली जाना आसान हो जाएगा। बता दें कि अगले साल मार्च तक पूरा हो जाएगा।

सुविधाओं से लैस फोरलेन सड़क का तीन भागों में होगा निर्माण

बता दें कि इस सड़क पर बस स्टॉप, एक टोल प्लाजा, 4 बड़े पुल के साथ 7 छोटे पुल और ट्रक और लारी एरिया, ट्रैफिक ऐड पोस्ट, मेडिकल एड पोस्ट, एंबुलेंस सेवा के साथ-साथ लाइटिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। सड़क की कुल लंबाई 125 किलोमीटर है और इसका निर्माण तीन भागों में होगा। पहले भाग में पटना से कोइलवर तक 33 किमी और दूसरे भाग में कोइलवर से आरा तक 44 किमी तथा तीसरे भाग में आरा से बक्सर तक 48 किमी की लंबाई तक की सड़क बनाई जा रही है।

Top