•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

कितना होना चाहिए आपका ब्लड शुगर लेवल

Blog single photo

कितना होना चाहिए आपका ब्लड शुगर लेवल

ब्लड शुगर का हाई या कम होना आपकी सेहत खराब होने का संकेत है। हर इंसान को उम्र के मुताबिक ब्लड शुगर को मैनेज रखना चाहिए। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो कब बॉडी में पनपने लगती है इंसान को अंदाज़ा भी नहीं होता। इस बीमारी के लिए हम खुद जिम्मेदार हैं। हमारा बदलता लाइफस्टाइल,खराब डाइट और बढ़ता तनाव हमें जाने-अंजाने में शुगर की बीमारी का शिकार बना देता है। डायबिटीज की बीमारी रातों रात नहीं पनपती इसके लिए हमारी सालों की खराब आदतें जिम्मेदार हैं। डायबिटीज की बीमारी इतनी तेजी से फैल रही है कि इसने बच्चों को भी अपनी चपेट में ले लिया है। डायबिटीज की बीमारी से पहले प्रीडायबिटीज की स्थिति आती है अगर इसी समय डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर लिया जाए तो आसानी से शुगर को मात दी जा सकती है।

जरुरत से ज्यादा पानी की प्यास लगना,भूख ज्यादा लगना,मुंह सूखना,घाव का जल्दी नहीं भरना और बार-बार यूरीन डिस्चार्ज होना डायबिटीज बढ़ने के लक्षण हैं।ये सभी लक्षण प्री डायबिटीज और ब्लड शुगर हाई होने पर भी दिखते हैं। हर इंसान के लिए जरूरी है कि इन लक्षणों की पहचान करें और ब्लड शुगर की जांच जरूर कराएं।

एक हेल्दी इंसान का नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल 90 से 100 mg/dL के बीच होता है। यदि कोई स्वस्थ खान-पान और जीवन शैली का पालन करता है, तो सामान्य शुगर लेवल को बनाए रखना आसानी से संभव होता है। नॉर्मल इंसान के लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल और उसे कंट्रोल करने के तरीकों के बारे में जानना जरूरी है।अगर ब्लड शुगर को लम्बे समय तक नॉर्मल नहीं रखा जाए तो दिल के रोगों,किडनी,लंग्स और आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।*ब्लड शुगर का हाई या कम होना आपकी सेहत खराब होने का संकेत है। हर इंसान को उम्र के मुताबिक ब्लड शुगर को मैनेज रखना चाहिए। 

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक ब्लड शुगर बढ़ने के लिए रोजमार्रा की एक्टिविटी, खाने का प्रकार, खाने का तरीका, एक्सरसाइज की कमी, दवाईयों का अधिक सेवन और शराब का सेवन जिम्मेदार है। हमारे शरीर में फास्टिंग ब्लड शुगर का नॉर्मल स्तर 100 mg/dL से कम और पोस्ट मील शुगर लेवल 120 से 140 mg/dL के बीच होता है। जब फास्टिंग शुगर 100-125 mg/dL और पोस्ट मील शुगर 140-160 mg/dL हो, तब इसे प्री डायबिटीज माना जाता है।

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब डाइट ब्लड शुगर का पारा तेजी से बढ़ाती है।

RDNEWS24.COM

Top