•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

पंचायतों का किया औचक निरीक्षण जिलाधिकारी ने

Blog single photo

दिनांक -19/07/2023मधुबनी
===================                                                        जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा सहित वरीय अधिकारियों ने जिले के चयनित 65 पंचायतों का किया औचक निरीक्षण जिलाधिकारी  ने खुटौना प्रखंड के कारमेक पंचायत  का किया औचक निरीक्षण। जिलाधिकारी ने   ग्रामीणों से मिलकर पंचायत में चल रही योजनाओं का फीड बैक भी लिया। जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा सहित वरीय अधिकारियों ने जिले के चयनित 65 पंचायतों का औचक निरीक्षण कर चल रही योजनाओं,स्कूल,पीडीएस दुकान,अस्पताल आदि का जाँच किया। जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने खुटौना प्रखंड के कार मेक पंचायत पंचायत का निरीक्षणकिया। 

अनुपस्थित पीआरएस को स्पष्टीकरण करने का दिया निर्देश।

 जिलाधिकारी द्वारा   कारमेक पंचायत  में चल रही योजनाओं का यथा मनरेगा,आवास योजना,ग्रामीण सड़क,जनवितरण दुकान,नल-जल,गली-नली आदि योजनाओं का निरीक्षण कर संबधित अधिकारियों को  कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया।उन्होंने पंचायत के हाई स्कूल के निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई विशेषकर शौचालय की सफाई पर गहरा असंतोष व्यक्त करते हुए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया वही विद्यालय की चाहदीवारी को लेकर सीओ को निर्देश दिया कि दोनों पक्षो को बुलाकर विवाद को सुलझाते हुए चाहदीवारी का निर्माण करवाये।   नल जल योजना समीक्षा के क्रम में 15 वार्ड में 14 वार्डों में जलापूर्ति सही पाई गई। एक वार्ड    जो पीएचईडी  द्वारा संचालित है उसमें शीघ्र  नियमित जलापूर्ति करने का  निर्देश दिया। जिलाधिकारी द्वारा उक्त

पंचायत के गली-गली योजनाओं के जांच के क्रम में वार्ड नंबर 5 में आंशिक जलजमाव पाया गया। जिलाधिकारी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया।मनरेगा योजना के जांच के क्रम में एक योजना का बोर्ड लगा हुआ नहीं पाया गया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अविलम्ब वहाँ बड़ा बोर्ड लगाएं। निरीक्षण के क्रम में अनुपस्थित पीआरएस को स्पष्टीकरण करने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से बातचीत कर पंचायत में चल रही योजनाओं के संबंध में उनका फीडबैक लिया । कई ग्रामीणों ने पशुओं में लंपी रोग की शिकायत जिलाधिकारी को किया और बताया कि पशुपालन विभाग का कैंप लगाया जा रहा है परंतु दवा की उपलब्धता कम रहती है साथ ही पशु अस्पताल में डॉक्टर नियमित रूप से नहीं आते हैं। जिलाधिकारी ने जिला पशुपालन पदाधिकारी को फोन कर अविलम्ब व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

RDNEWS24.COM

Top