•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

24 जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजे लखीसराय के कनीराम खेतान उच्च विद्यालय मैदान में आजादी का अमृत महोत्सव

Blog single photo

केंद्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए कल तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का होगा शुभारंभ बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष व लखीसराय विधायक विजय कुमार सिन्हा करेंगे फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन

लखीसराय/पटना, 23 जुलाई, 2023

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), पटना एवं मुंगेर के संयुक्त तत्वावधान में कल 24 जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजे लखीसराय के कनीराम खेतान उच्च विद्यालय मैदान में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत '9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण' पर तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। 

केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष व लखीसराय के विधायक विजय कुमार सिन्हा करेंगे। उन्होंने कहा कि उद्घाटन सत्र के दौरान विशिष्ट अतिथि के तौर पर भारतीय सूचना सेवा के वरिष्ठ अधिकारी व केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के उपनिदेशक संजय कुमार, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहेंगे।श्री सिन्हा ने कहा कि बीते नौ वर्षों के दौरान केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गईं नीतियों, योजनाओं एवं उपलब्धियों के बारे में फोटो, आंकड़ों एवं सूचनाओं के माध्यम से आमजनों को बताने तथा उन्हें जागरूक करने के उद्देश्य से फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। केंद्र सरकार की योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करना ही इस जागरूकता अभियान का मूल मकसद है। उन्होंने कहा कि '9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण' विषय पर लगाई जाने वाली फोटो प्रदर्शनी में उन तमाम विषयों को समाहित किया गया है, जिन क्षेत्रों में केंद्र की मौजूदा सरकार ने मील का पत्थर साबित करने वाले कार्य किए हैं। मोटे तौर पर प्रदर्शनी में मुख्यतः 14 विषय पर फोटो पैनल लगाए जाएंगे, जिसमें गरीबों की सेवा-वंचितों का सम्मान, सुनिश्चित हो रहा किसानों का कल्याण, नारी शक्ति हो रही और ताकतवर, भारत की अमृत-पीढ़ी हो रही सशक्त, मध्यम वर्ग का जीवन हुआ आसान, सभी के लिए सस्ती-सुलभ स्वास्थ्य सेवा, ‘राष्ट्र प्रथम’-विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत-वैश्विक आर्थिक महाशक्ति, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस से कारोबार को लगे पंख, इंफ्रास्ट्रक्चर-तेजी से हो रहा बेहतर, टेक्नोलॉजी से भारत को नई शक्ति, नॉर्थ ईस्ट बन रहा विकास का नया इंजन, विरासत और विकास तथा पर्यावरण एवं सतत विकास आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, इस फोटो प्रदर्शनी में बिहार के महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं गुमनाम नायकों के दुर्लभ चित्र व गाथा भी प्रस्तुत की जायेगी। साथ ही इसमें जी-20, अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023, लाईफ मिशन एवं केंद्रीय बजट आदि विषयों पर भी फोटो प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

केंद्रीय संचार ब्यूरो, मुंगेर के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सुदर्शन झा ने कहा कि इस पांच दिवसीय कार्यक्रम के दौरान प्रतिदिन फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अन्य जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को मौके पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के उद्घाटन वाले दिन मुख्य अतिथि एवं अन्य विशिष्ट अतिथियों के द्वारा वृक्षारोपण किया जाएगा साथ ही स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा कार्यक्रम स्थल से एक जागरूकता रैली भी निकाली जाएगी। जागरूकता रैली में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जन-कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर एसएसबी के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अत्याधुनिक हथियारों का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही सीआरपीएफ के द्वारा मौके पर मुफ्त जांच शिविर लगाई जाएगी। केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा ने कहा कि कार्यक्रम के प्री-पब्लिसिटी के तौर पर आज कनीराम खेतान उच्च विद्यालय मैदान परिसर में लखीसराय की चार टीमों के बीच कबड्डी मैच का आयोजन किया गया। इस मैच के विजेता एवं उपविजेता को कल 24 जुलाई को उद्घाटन समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 25 जुलाई को कार्यक्रम स्थल पर स्कूली छात्र-छात्राओं के बीच चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसके सफल प्रतिभागी को भी समापन समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।

कार्यक्रम स्थल पर विभाग की ओर से सीबीसी, भागलपुर के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजा आलम सहित आदर्श कुमार, सुरेंद्र चौधरी, अशोक कुमार, राजू और संतोष यादव उपस्थित रहेंगे। फोटो प्रदर्शनी दिनांक 24 से 26 जुलाई, 2023 तक प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक आमजनों के लिए खुली रहेगी। प्रवेश सभी के लिए नि:शुल्क रहेगा।

RDNEWS24.COM

Top