•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

स्वच्छ सर्वेक्षण में भाग लेकर पटना को बनाए नंबर वन

Blog single photo

स्वच्छ सर्वेक्षण में भाग लेकर पटना को बनाए नंबर वन: नीतू नवगीत 

- स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के सभी 9 प्रश्नों के उत्तर देने की लोगों से अपील पटना I पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता टीम तथा यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा युवा आवास परिसर में आयोजित  कार्यक्रम का उद्घाटन यूथ हास्टल एसोसिएशन बिहार चैप्टर के अध्यक्ष मोहन कुमार, रविन्द्र भगत, डॉ ध्रुव कुमार, सुधीर मधुकर, मनोज कुमार बच्चन, रीता सिंह, श्रवण कुमार, राज कुमार, अंजू  जायसवाल, पवन सौरव, अमित कुमार,राजेश पाण्डेय, राज कुमार झा, डॉ. नम्रता ने किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए  यूथ हास्टल एसोसिएशन बिहार चैप्टर के अध्यक्ष मोहन कुमार ने कहा कि किसी भी देश, राज्य और शहर के स्वच्छ बनाए रखने में नागरिकों की अहम भूमिका होती है। युवा शक्ति समाज की रीढ़ होती है। पटना के स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में भी युवाओं की भूमिका अति महत्वपूर्ण है I

मंच संचालन डॉ. ध्रुव कुमार ने किया। पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता अभियान की ब्रांड एंबेसडर नीतू नवगीत ने कहा कि युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ने में यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन की महत्वपूर्ण भूमिका है। स्वच्छता का कार्य रचनात्मक कार्य है । उन्होंने उपस्थित कार्यकर्ताओं को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में भाग लेने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया।

डॉ नीतू नवगीत ने स्वच्छ सर्वेक्षण - 2023 में भाग लेने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण - 2023 के तहत प्रत्येक नागरिक से 9 प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्न स्वच्छता के संबंध में होंगे। इसके लिए सबसे पहले क्यूआर कोड स्कैन करना है या https://sbmurban.org/feedback लिंक पर क्लिक करना है।  पहले पृष्ठ पर सभी नागरिकों का स्वागत किया जाता है, जिस पर लिखा होता है स्वच्छ सर्वेक्षण - 2023 और " आरंभ करें "। फीडबैक देने वाले निवासी से उसका फोन नंबर मांगा जाता है जिस पर उसे एक ओटीपी मिलता है। एक बार पंजीकृत होने के बाद  लोग अपनी पसंदीदा भाषा चुन सकते हैं और जारी रख सकते हैं । इससे पहले कि किसी को उत्तर देने के लिए नौ प्रश्नों की एक श्रृंखला दी जाए, फॉर्म आपसे आपका स्थान पूछेगा: राज्य, जिला और शहर जिसके सभी तीन ब्लॉकों को " पटना " भरना होगा। पेज यह भी पूछेगा कि "क्या आप इस शहरी निकाय के निवासी हैं", लिंग और उम्र। फिर "सर्वेक्षण प्रारंभ करें " पर क्लिक करें। फिर नौ प्रश्न शुरू होते हैं : क्या आपके घर से प्रतिदिन कचरा एकत्र किया जाता है? क्या आप अपने घर में कचरे को अलग-अलग अलग करते हैं ? क्या आपके पड़ोस में नालियाँ या नाले साफ़ दिखते हैं?

पोर्टल आपसे यह भी पूछेगा : क्या आप अपने शहर में आरआरआर- रिड्यूस, रीयूज और रीसायकल सेंटर के बारे में जानते हैं ? क्या आपने हाल ही में अपने शहर में सामुदायिक/ सार्वजनिक शौचालय का उपयोग किया है? क्या शहर में सामुदायिक/ सार्वजनिक शौचालय साफ और सुव्यवस्थित हैं? क्या आप जानते हैं कि आप डिजिटल मानचित्रों पर निकटतम शौचालय ढूंढ सकते हैं? आप अपने पड़ोस की समग्र स्वच्छता का मूल्यांकन कैसे करेंगे? आखिरी और नौवां सवाल है : आप अपने शहर की समग्र स्वच्छता को कैसे रेटिंग देंगे? इन अंतिम दो प्रश्नों में पाँच विकल्प हैं : बहुत संतुष्ट, संतुष्ट, तटस्थ, असंतुष्ट और बहुत असंतुष्ट। और फिर फॉर्म सबमिट कर दें। नीतू कुमारी नवगीत ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेकर आप पटना शहर की रैंकिंग को ऊपर ले जाने में मदद कर सकते हैं।स्वच्छता अभियान में भागीदारी के लिए अमित कुमार, बबलू कुमार, मोहम्मद जावेद अख्तर, गुंजन कुमार, राजदीप, आकाश गुप्ता, सुगंधा कुमारी, संदिप कुमार को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

RDNEWS24.COM

Top