•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

बिहार के मिथिला का यह क्षेत्र जयनगर कमला नदी हमेशा बाढ़ की गिरफ्त में रहता है।

Blog single photo

बिहार के मिथिला का यह क्षेत्र जयनगर कमला नदी हमेशा बाढ़ की गिरफ्त में रहता है। लोगों की समस्या सचमुच हम सभी को सोचने पर विवश करती है। सरकार को इस पर गंभीरता से सोचने की जरूरत है। किसी खूबसूरत प्राकृतिक सफर या लोगों की समस्याओं को करीब से महसूस करने के लिए आसपास का क्षेत्र घूमने के लिए निकलता हूँ। आज जयनगर से  गुजरने वाली कमला नदी के धार में आया हूँ।

कमला नदी नेपाल से उत्पन्न होकर मुख्यतः भारत के बिहार राज्य में बहने वाली एक नदी है। यह नदी मिथिलांचल में गंगा नदी के बाद सर्वाधिक पुण्यदायिनी तथा महत्वपूर्ण उर्वरा-शक्ति युक्त मानी जाती है। पड़ोसी देश नेपाल से पानी छोड़े जाने के बाद यह उत्तरी बिहार में रौद्र रूप दिखाने लगती है । जयनगर के कमला नदी में बारिश होने से बढ़ा है जलस्तर, कमला नदी का जलस्तर बढ़ने के साथ ही बाढ़ की संभावना उत्पन्न हो गयी है I किसानों के द्वारा नदी में की गई खेती में पानी पहुँचा, खेत भी जलमग्न हुआ.फसल नुकसान की पूरी आशंका दिखाई दे रहा है।

मधुबनी जिला के जयनगर में कमला नदी पर अत्याधुनिक बराज का निर्माण हो रहा है। 405 करोड़ रुपये की लागत से हो रहे बराज के निर्माण कार्य भी बाढ़ का भेंट चढ़ता दिख रहा है। इस भीषण बाढ़ के कारण किसानों की उड़ी नींद, कहीं इस साल भी हो ना जाए बेघर। नेपाल के तराई क्षेत्रों में कल से लगातार हुई वर्षा के कारण मधुबनी के जयनगर के निचले इलाके में अब बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. नेपाल सहित मधुबनी जिला में कल से लगातार हो रही बारिश के बीच कई छोटी नदिया उफान पर है तो वहीं गांव के निचले इलाके के लोग दहशत में जी रहे हैं।

RDNEWS24.COM

Top