•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

मनसा देवी मंदिर का निर्माण होने से सनातन धर्म संस्कृति तीव्र गति से प्रगति पथ पर अग्रसर होता दिखा

Blog single photo

कलुआही: जैसा कि आप सभी को इस बात की जानकारी है कि भारतवर्ष का दूसरा माता मनसा देवी जी के मंदिर का निर्माण बिहार के मधुबनी जिले में हुआ है।

ग्राम- हरिपुर बख्शीटोल,कलुआही जिला मधुबनी में माता मनसा देवी मंदिर का निर्माण होने से सनातन धर्म संस्कृति तीव्र गति से प्रगति पथ पर अग्रसर होता दिखाई दे रहा है मिथिलांचल में । आज आप सभी के संग इस मंदिर के अलौकिक दृश्य को साझा करते हुए काफी प्रसन्नता हो रहा है। शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के द्धारा निर्मित ये प्रसिद्ध मंदिर पुरी पीठाधीश्वर शंकराचार्य जी के जन्म भूमि बख्शीटोल गांव मे स्थापित नागमाता मनसा देवी मंदिर वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बना रही है।

इस स्थान को उस स्तर तक ले जाने की जो आगे की योजना है , ये स्थान धर्म, संस्कृति, राष्ट्र रक्षा व शिक्षा का केंद्र स्थापित हो सके और यही शंकराचार्य जी का भी संकेत है।  धर्म सम्राट करपात्री जी महाराज शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती के गुरु है। संस्कृति और संस्कार रक्षा व पुजन का दायित्व यहां प्रकांड विद्वान ब्राह्मणों का है। यह वही ग्राम है जहाँ जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानन्द सरस्वती जी अवतरित हुए। इसी गाँव में माँ मनसा देवी भगवती का पुराना गहवर था। जहाँ भगवती के लिए भव्य मंदिर का निर्माण हुआ है । मंदिर में माता मनसा देवी की प्राण प्रतिष्ठा तथा स्थापना भी भव्यता से किया गया। मिथिला समेत भारत के कई प्रदेश के विशिष्ट प्रकांड विद्वानों द्वारा यज्ञ एवं प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न हुआ था मंदिर निर्माण पर । इस धार्मिक तथा भव्य कार्यक्रम में उपस्थित होने तथा माँ मनसा देवी एवं जगतगुरु शंकाराचार्य जी का दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था मिथिलांचल के लोगों को।

RDNEWS24.COM

Top