•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

मधुबनी जिले में दिनांक 15 जनवरी से 21 जनवरी 2022 तक भूकंप सुरक्षा सप्ताह

Blog single photo

मधुबनी -01
श्री अमित कुमार, भा. प्र. से. जिला पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा जिले में दिनांक 15 जनवरी से 21 जनवरी 2022 तक भूकंप सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित करने के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। 

बताते चलें कि भूकंप सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर मधुबनी जिला अंतर्गत चयनित प्रमुख विद्यालयों, समाहरणालय परिसर एवं रेलवे स्टेशन, मधुबनी के परिसर में निरीक्षक एस डी आर एफ, मधुबनी की टीम द्वारा मॉकड्रिल का आयोजन किया जाना है। इसके लिए दिनांक 15 जनवरी 2022 को जवाहर उच्च विद्यालय, प्रखंड मधेपुर, 17 जनवरी 2022 को केजरीवाल उच्च विद्यालय, प्रखंड झंझारपुर, 18 जनवरी 2022 को श्री कृष्ण +2 उच्च विद्यालय, सिसवा बरही, प्रखंड फुलपरास, 19 जनवरी 2022 को लीलाधर उच्च विद्यालय, प्रखंड बेनीपट्टी, 20 जनवरी 2022 को जिला आपदा शाखा, समाहरणालय परिसर, मधुबनी एवं दिनांक 21 जनवरी 2022 को रेलवे स्टेशन परिसर एवं सदर अस्पताल, मधुबनी परिसर में दिन के 11 बजे से मॉक ड्रिल का आयोजन सुनिश्चित किया गया है। 

भूकंप को लेकर आम जनों में व्यापक जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी स्तर से निर्गत निर्देश पत्र के माध्यम से समाज के हर तबके को इस आयोजन से जोड़ने का प्रयास किया गया है। ताकि, भूकंप की आपातकालीन चुनौतियों के दौरान लोगों की सापेक्ष प्रतिक्रिया से जान माल के नुकसान को रोका जा सके। चूंकि भूकंप की सटीक भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है, ऐसे में भूकंप के बाद सुरक्षा/ बचाव की पूर्व तैयारियों की जानकारियां बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं। इस परिप्रेक्ष्य में भूकंपरोधी भवनों के निर्माण की पहल और सुरक्षा/ बचाव की जानकारियों का प्रचार प्रसार बेहद अहम है।

जिलाधिकारी द्वारा भूकंप सुरक्षा सप्ताह के दौरान जन जागरूकता के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में आम नागरिकों के साथ साथ स्काउट्स, एनएसएस, नेहरू युवा केन्द्र, एवं एनसीसी की सक्रिय भागीदारी को भी रेखांकित किया गया है। साथ ही उनके द्वारा भूकंप सुरक्षा सप्ताह के सफल आयोजन के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी, मधुबनी, सभी अंचल अधिकारी, मधुबनी एवं जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, मधुबनी की विशेष भूमिकाएं तय की गई हैं।

मधुबनी -02


आज दिनांक 19 जनवरी 2022 को श्री अमित कुमार, भा. प्र. से. जिला पदाधिकारी, मधुबनी  मुख्य सचिव, बिहार की अध्यक्षता में ऑनलाइन मध्यम से आयोजित राज्य स्तरीय बैठक में शामिल हुए।

बताते चलें कि यह बैठक राज्य के सभी जिलों में कोविड के कारण हुई मृत्यु पर दिए जाने वाले अनुग्रह अनुदान राशि के भुगतान की समीक्षा के संबंध में आयोजित की गई थी। 

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में लगभग 50 ऐसे मामले हैं जिनमें आश्रितों के दावों का विधि सम्मत निराकरण नहीं किया जा सका है। उन्हें सभी प्रमुख समाचार पत्रों के माध्यम से सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि जल्द से जल्द उनके दावों का निपटारा किया जा सके। 

जिलाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि माननीय मुख्यमंत्री, बिहार द्वारा इस महीने के अंत तक कोविड के कारण हुई मृत्यु पर अनुग्रह अनुदान के सभी लंबित मामलों को निष्पादित करने के स्पष्ट निदेश प्राप्त हुए हैं।

मधुबनी -03 


आज दिनांक 19 जनवरी 2022 को श्री अमित कुमार, भा. प्र. से. जिला पदाधिकारी, मधुबनी की अध्यक्षता में जिला बाल संरक्षण समिति की त्रैमासिक बैठक समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित हुई।

बताते चलें कि इस बैठक में बाल अधिकारों के संरक्षण से संबंधित गतिविधियों के प्रभावी समन्वय एवं क्रियान्वयन हेतु किशोर न्याय परिषद, मधुबनी, बाल कल्याण समिति, मधुबनी, बालिका गृह, मधुबनी, विशिष्ट दत्तक ग्रहण अभिकरण, मधुबनी, बाल गृह (बालक), मधुबनी, कन्या विवाह योजना के क्रियान्वयन, परवरिश योजना के क्रियान्वयन एवं चाइल्ड लाइन के कार्यों की समीक्षा आदि से जुड़े मुद्दे अहम थे।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि हमारा जिला अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटा हुआ है और इस वजह से मानव तस्करी पर हमें और गंभीरता से ध्यान देना होगा। उन्होंने किशोरों के जीवन में सही दिशाबोध के लिए सोशल मीडिया के उचित इस्तेमाल पर बल दिया। इसके लिए उन्होंने विद्यालय स्तर पर गंभीर कदम उठाने पर जोर दिया और शिक्षकों की भूमिका को रेखांकित किया। 

उन्होंने बाल गृह (बालिका) को शीघ्र नए भवन में शिफ्ट करने और प्रखंड स्तर पर बाल अधिकारों को लेकर व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में श्रीमती बिंदु गुलाब यादव, अध्यक्ष, जिला परिषद, मधुबनी, श्री विशाल राज, उप विकास आयुक्त, मधुबनी के साथ साथ बाल संरक्षण से जुड़े विभिन्न समितियों एवं परिषदों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Top