•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

मुख्यमंत्री ने तीन दिवसीय बिहार डेयरी एंड कैटल एक्सपो-2023 का किया उद्घाटन

Blog single photo

मुख्यमंत्री ने तीन दिवसीय बिहार डेयरी एंड कैटल एक्सपो-2023 का किया उद्घाटन 21 दिसंबर 2023: मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज थ्री डिविजन बिहार आश्रम और कैटल एक्सपो-2023 का उद्घाटन कर उद्घाटन किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री के माध्यम से शिलापट्ट का उद्घाटन कर 239.96 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित कॉम्फेड, पटना के पांच फर्मों का उद्घाटन किया, 172.76 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित कॉम्फेड, पटना के अन्य उपसंघों का उद्घाटन और पशु चिकित्सा एवं मित्र मित्र, किशनगंज का शुभारंभ। मुख्यमंत्री ने कॉम्फेड, पटना के पांच नए मिठाई मिठाई, रेस्टॉरेंट, कुकीज, बेडर एवं प्रीया (सुधा सलिल) का किरदार निभाया।

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार एवं दुग्ध संघों को 10.50 करोड़ रुपये के आवंटन वितरण से संबंधित चेक प्रदान किया, जिसमें राज्य सरकार को 5.76 करोड़ रुपये एवं दुग्ध संघ को 4.74 करोड़ रुपये शामिल होंगे। बिहार वेटनरी कॉलेज, पटना के निकट स्थित कॉम्प्लेक्स में 14.31 करोड़ रुपये की लागत से कॉम्फेड के कार्यालय परिसर में निर्मित होने वाले नए कार्यालय भवन एवं मत्स्य अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र, मीठापुर, पटना में 54.35 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले मत्स्य विकास भवन है। का निरीक्षण किया गया। कॉम्फ़ेड के कार्यालय परिसर में 3.57 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होने वाली सुधा के कैफेटेरिया का स्मारक बनाया गया।

मुख्यमंत्री ने बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना का पशु पोषण ऐप लॉन्च किया। मुख्यमंत्री ने बिहार कैपिटल और कैटल एक्सपो-2023 की यात्रा की। तीन दिनों तक चलने वाले बिहार आश्रम और कैटल एक्सपो-2023 में कई राज्यों और बिहार के विभिन्न नस्लों से लाए गए उन्नत नस्ल के दुधारू आदिवासियों/सांधों के विषय में मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई। इस दौरान बिहार कैपिटल और कैटल एक्सपो के स्कॉलरशिप में बेची गई प्रदर्शनी का फाइनैंशियल कैपिटल ने लॉन्च किया। मुख्यमंत्री ने बिहार एनिमल साइंसेज़ यूनिवर्सिटी, पटना कैम्पस के लिए प्रस्तावित पाठ्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम में पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के प्रधान सचिव डॉ. एन0 विजय लक्ष्मी ने मुख्यमंत्री को पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिह्न उद्योगपति को अपना पद सौंपा।

बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना के खेल मैदान में तीन दिनों तक चलने वाला "बिहार नाम और कैटल एक्सपो 2023 का आयोजन पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग, कॉम्फेड और बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इस एक्सपो में बिहार के विभिन्न उन्नत नस्ल के पशुपालन के साथ प्रगतिशील किसान भाग ले रहे हैं, जिससे अन्य किसानों को भी उन्नत नस्ल के पशुधन के बारे में जागरूक और प्रोत्साहन दिया जा सके। देशी एवं विदेशी/सांकर नस्ल की गायों के लिए दूधारू डेयरी की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है

जिसमें सर्वाधिक दूध बेचने वालों की प्रतिभागिता होगी। इस एक्सपो में किसानों को गुणवत्तापूर्ण पशु आहार बनाने के विषय में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा देश में पशुधन की देखभाल, फार्म प्रबंधन, उत्पाद निर्माण, पशु स्वास्थ्य एवं संबद्धता से संबंधित उपकरण, औषधियों और अन्य सेवाओं की प्रदर्शनी एवं प्रशिक्षण का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है। इसमें लगभग 50 सोसायटी भाग ले रही है

है. कृषकों के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न उद्योग, कृषि विज्ञान संस्थान, सरकारी निगम और इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च एवं कॉम्फेड के संकाय में नए संगठन, फॉर्मेशन और नामांकन के बारे में किसानों द्वारा जानकारी दी गई। बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के डॉक्टर एक्स्पो में दांतों के स्वास्थ्य की जांच का कार्य करेंगे जिसमें जानवरों के दांतों की जांच / पेशाब और मल के परामर्श की जांच की जाएगी।

RDNEWS24.COM

Top