•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

कट्टर प्रतिद्वंदी जापान, दक्षिण कोरिया ने भारत में मतभेद भुलाए

Blog single photo

कट्टर प्रतिद्वंदी जापान, दक्षिण कोरिया ने भारत में मतभेद भुलाए, व्यापार में सहयोग दिल्ली: एक अभूतपूर्व लेकिन सकारात्मक विकास में, शीर्ष जापानी और कोरियाई व्यापार संवर्धन एजेंसियों ने भारत में एक साथ काम करने की संभावनाएं तलाशने के लिए हाथ मिलाया है। इसके लिए भारत में पहली बार उन उद्योगों या क्षेत्रों का पता लगाने के लिए एक संयुक्त सर्वेक्षण शुरू किया गया है जिनमें जापानी और कोरियाई कंपनियां सहयोग कर सकती हैं। इसके लिए भारत स्थित जापानी और कोरियाई कंपनियों से कहा गया है कि वे जिस क्षेत्र में सहयोग के लिए इच्छुक हों, उसे एक-दूसरे के साथ साझा करें। इन कंपनियों को एक-दूसरे या सरकारी एजेंसियों, यदि कोई हो, के साथ काम करने का अपना पिछला अनुभव साझा करने के लिए भी कहा गया है।   

इस आशय का निर्णय जापान के शीर्ष व्यापार संवर्धन निकाय जेट्रो जापान ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (जेट्रो) और कोरिया की कोरिया व्यापार-निवेश संवर्धन एजेंसी की पिछले वर्ष नई द…करना पड़ा। भारत में 1400 से अधिक जापानी और 750 कोरियाई कंपनियां कार्यरत हैं। हालाँकि, भारत और दक्षिण कोरिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार भारत-जापान द्विपक्षीय व्यापार से अधिक है, बावजूद इसके कि दक्षिण कोरिया ने तुलनात्मक रूप से देर से भारत में प्रवेश किया। भारत और कोरिया के बीच व्यापार 30 अरब अमेरिकी डॉलर को पार कर गया है जबकि भारत और जापान के बीच यह 25 अरब अमेरिकी डॉलर से कम है। दोनों देश भारत की बुकिंग अर्थव्यवस्था और बढ़ती व्यावसायिक संभावनाओं का अधिकतम हिस्सा लेने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। अपने ऐतिहासिक मतभेदों के कारण, जापानी और कोरियाई कंपनियाँ एक-दूसरे के साथ व्यापार करने से कतराती हैं।

हालाँकि, वर्ष 2024 उनके व्यापार और व्यापार संबंधों में बड़े बदलाव और बर्फ के पिघलने का गवाह बनने के लिए बिल्कुल तैयार है क्योंकि दोनों पक्षों ने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के रूप में प्रतिस्पर्धा करने के बजाय एक-दूसरे के साथ सहयोग करने और तालमेल बैठाया or मर्जी जताई I

RDNEWS24.COM

Top