•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

सीमा शुल्क, आयुक्तालय पटना के अंतगर्त सीमा शुल्क मोतिहारी

Blog single photo

भारत में प्रतिबंधित एक करोड़ 34लाख क़ीमत के चाइनीच लहसुन  को सीमा शुल्क ने किया ज़ब्त

पटना:- 15.02.2024

    सीमा शुल्क, आयुक्तालय पटना के अंतगर्त सीमा शुल्क मोतिहारी, प्रमंडल के अधिकारियों द्वारा प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर बॉर्डर चौक सिकटा में अवैध रूप से तस्करी कर भारतीय सीमा में नेपाल से लाये जा रहे आठ ट्रैक्टर के ट्रोली पर लदे लगभग 64 हजार किलोग्राम विदेशी लहसून को एस.एस.बी के अधिकारियों के सहयोग से सीमा शुल्क केअधिकारियों ने दिनांक 14.02.2024 को जब्त किया।

भारत सरकार द्वारा चाइनीज लहसून का आयात पूर्णतः प्रतिबंधित है क्योंकि इसमें हानिकारक फंगस (एम्बेलिसिया एली) पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिये काफी हानिकारक हैं। उपरोक्त जब्त किये गये लहसून चाइनीज मूल के बताए जा रहे हैं जिसका मूल्य अनुमानतः 1 करोड़ 34 लाख के करीब बताया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया की फिलहाल इस बात की छानबीन की जा रही है कि इसके तस्करी में कौन-कौन लोग शामिल हैं।

ये सारी कार्रवाई डॉ यशोवर्धन पाठक, आयुक्त, सीमा शुल्क (निवारण) पटना के निर्देश पर मोतिहारी प्रमंडल के संयुक्त आयुक्त  रोहित खरे के नेतृत्व में की गई जिसमें  आनंद कुमार, अधीक्षक एवं अभिनव कुमार, निरीक्षक शामिल थे। आयुक्त महोदय, ने आगे बताया कि तस्करों द्वारा भारत-नेपाल की खुली सीमा का गलत इस्तेमाल कर देश को आर्थिक क्षति पहुँचाने के प्रयास को रोकने हेतु पटना कस्टम्स पूरी तरह सक्षम और मुस्तैद है एवं आने वाले समय में इस तस्करी निरोधी अभियान को और गति तथा सख्ती मिलेगी। साथ ही संलिप्त लोगों के विरुद्ध सीमा शुल्क अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

साथ ही अन्य विभागों यथा एस.एस.बी, पुलिस विभाग तथा अन्य सरकारी संस्थाओं और सूचना देने वाले का भी सीमा शुल्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस तस्कर निरोधक काम में भविष्य में भी बेहतर समन्यवय और सहयोग अपेक्षित है ताकि ऐसी गैर कानूनी गतिविधि पर पूर्णविराम लग सके।.... रीता सिंह

RDNEWS24.COM

Top