•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

दिव्य जीर्णोद्धार फाउंडेशन ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर आयोजित किया संगोष्ठी 

Blog single photo

दिव्य जीर्णोद्धार फाउंडेशन ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर आयोजित किया संगोष्ठी 

जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 21 फरवरी, 2024 ::

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर पटना में दिव्य जीर्णोद्धार फाउंडेशन ने अपने कार्यालय परिसर में संगोष्ठी का आयोजन किया। संगोष्ठी की अध्यक्षता दिव्य जीर्णोद्धार फाउंडेशन के अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार सिन्हा ने किया।

श्री सिन्हा ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि मां, मातृभूमि एवं मातृभाषा का दूसरा कोई विकल्प नहीं होता है,  इसलिए सभी व्यक्ति को अपनी मातृभाषा से प्रेम करना चाहिए और  सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि
विश्व में भाषाई एवम सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने के लिए और मातृभाषा के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है। आज आधी भाषाएं खतरे में हैं। कारण है कि आज हमारे बच्चे, हमारी युवा पीढ़ी अपनी मूल भाषा से काफी दूर हैं।

उक्त अवसर पर दिव्य जीर्णोद्धार फाउंडेशन के निदेशक राकेश दत्त मिश्र ने कहा कि संस्था हिन्दी के विकास के लिए जगह-जगह संगोष्ठी एवं परिचर्चा का आयोजन लगातार करेगी।

उक्त अवसर पर संगोष्ठी में राकेश दत्त मिश्र, सुनीता पांडेय, सुबोध कुमार सिंह, जितेन्द्र कुमार सिन्हा, प्रेम सागर पांडेय एवं कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।
                       -----------  रीता सिंह

RDNEWS24.COM

Top