•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

दिनांक 09मार्च 2024को कृषि अनुसंधान संस्थान पटना के प्रांगण में कृषि प्राद्योगिक सूचना केंद्र का उदघाटन

Blog single photo

दिनांक 09मार्च 2024को कृषि अनुसंधान संस्थान पटना के प्रांगण में कृषि प्राद्योगिक सूचना केंद्र का उदघाटन कुलपति डॉ डी आर सिंह के कर कमलों द्वारा सम्पन्न हुआ। इस मौके पर पान कृषक संघ की ओर से श्री ई०जितेंद्र प्रसाद, सुभाष चंद्र प्रसाद, पन्ना लाल चौरसिया, श्री पंकज चौरसिया, बी जे जे डी अध्यक्ष के अलावे विभिन्न जिलों से सैकड़ों किसान प्रतिनिधि सामिल हुए। श्री जितेंद्र प्रसाद ने कुलपति महोदय के बुलावे पर अपने संबोधन में पान कृषि की समस्यायों से अवगत कराते हुए पान अनुसंधान केन्द्र इस्लामपुर के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मगही पान का उत्पादन पांच जिला मे होता है।

सभी जिलों के किसानों को सही मार्ग दर्शन और प्रोत्साहन की आवश्यकता है। बैज्ञानिको के परिभ्रमण के लिए अनुसंधान केन्द्र को एक वाहन की कमी की ओर कुलपति महोदय का ध्यान आकृष्ट किया जिसे कुलपति महोदय ने नोट किया। जितेन्द्र प्रसाद ने कुलपति महोदय से यह भी आग्रह किया कि मगही पान की खेती को कृषि अनुसंधान केन्द्र पटना में औषधी के लिए आबंटित क्षेत्र में प्रदर्शन के लिए लगाया जाय। श्री जितेंद्र प्रसाद के मांगो पर माननीय कुलपति महोदय ने सहमति जताई और वैज्ञानिको को आवश्यक निर्देश भी दिए।

इसी क्रम में डाक्टर एम एन दास जी के साथ जितेंद्र प्रसाद, सुभाष चंद्र प्रसाद, पन्ना लाल और श्री पंकज कुमार जी, बी जे जे डी अध्यक्ष का संयुक्त टीम सभी मगही पान उत्पादक जिलों का दौरा करेंगे और संबंधित किसानों की समस्याओ से माननीय कुलपति महोदय से अवगत कराने का निर्णय लिया गया। समापन भाषण डॉक्टर एम एन दास जी ने किया। सभा के अंत में सभी किसान प्रतिनिधियों को पौधा, कलेंदर भेंट की गई और सु स्वाद नाश्ता भी कराया गया। ..रीता सिंह

RDNEWS24.COM

Top