•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

लोकसभा आम निर्वाचन- 2024 के स्वच्छ ,निष्पक्ष, पारदर्शी एवं सहभागिता पूर्ण आयोजन के मद्देनजर जिलाधिकारी रिची पांडे की अध्यक्षता में विमर्श सभा कक्ष में सभी कोषांगों की समीक्षात्मक बैठक की गई।

Blog single photo

लोकसभा आम निर्वाचन- 2024 के स्वच्छ ,निष्पक्ष, पारदर्शी एवं सहभागिता पूर्ण आयोजन के मद्देनजर जिलाधिकारी रिची पांडे की अध्यक्षता में विमर्श सभा कक्ष में सभी कोषांगों की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में सभी कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में सभी मतदान केंद्रों  पर उपलब्ध  न्यूनतम बुनियादी सुविधाओं की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया गया कि सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी इससेआश्वस्त हो ले कि सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। बैठक में हीट वेव से संबंधित दिशा निर्देश और इस संबंध में की गई तैयारी की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त पोस्टल बैलट, वाहनों की उपलब्धता एवं टैगिंग से संबंधित अद्धतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की गई। जिलाधिकारी ने सभी पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि

 

 

निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए गाइडलाइन के अनुसार पूरी प्रतिबद्धता के साथ निर्वाचन कार्यो का निष्पादन करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। होम वोटिंग हेतु कार्य योजना की समीक्षा की गई। मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर, स्वयंसेवकों की उपलब्धता, पीडब्ल्यूडी/ 85 प्लस मतदाताओं हेतु पिक अप/ ड्रॉप ऑफ सुविधा संबंधित कार्य योजना की भी समीक्षा की गई ।साथ ही निर्देश दे दिया गया कि न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर मतदाता जागरूकता गतिविधियां लगातार चलाई जाए। बैठक में मतदान कर्मियों एवं मतगणना कर्मियों को दिए जा रहे प्रशिक्षण की भी जानकारी प्राप्त की गई एवं निर्देश दिया गया कि सभी वरीय पदाधिकारी प्रशिक्षण  स्थल का विजिट करते हुए ठोस एवं पुख्ता प्रशिक्षण में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। बैठक में सेक्टर पदाधिकारी का मूवमेंट प्लान, न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर की जा रही गतिविधियां, मतदाता पर्ची एवं ईवीएम का विधानसभा वार पृथिकरण  डिस्पैच सेंटर और स्ट्रांग रूम इत्यादि की समीक्षा की गई एवं इस संबंध में आवश्यक निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा दिए गए।

Top