•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 131वीं जयंती मनाया दीदीजी फाउंडेशन

Blog single photo

जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 14 अप्रैल :: 

पटना की सामाजिक संगठन दीदीजी फाउंडेशन ने भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 131वीं जयंती  कुरथौल के फुलझड़ी गार्डन स्थित संस्कारशाला में मनाया।
उक्त अवसर पर डॉ. अम्बेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित किया गया और उनके आदर्शों को अपनाने की अपील की गयी। 

दीदीजी फाउंडेशन की संस्थापिका और जीकेसी (ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस) बिहार की अध्यक्ष डा. नम्रता आनंद ने कहा कि हर साल 14 अप्रैल को डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई जाती है। इस दिन को भारत में समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है। डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर को भारतीय संविधान के पिता के रूप में सम्मानित किया गया है, क्योंकि उनकी अध्यक्षता में ही संविधान सभा ने दुनिया का सबसे लंबा लिखित संविधान तैयार किया था। 

उन्होंने कहा कि अंबेडकर जयंती को मनाने के पीछे का कारण जातिगत भेदभाव और उत्पीड़न जैसी सामाजिक बुराइयों से लड़ने में न्यायविद के समर्पण को याद करना है। बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उन्हें  नमन, समाज के वंचित वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिए किया गया उनका संघर्ष, हर पीढ़ी के लिए एक मिसाल बना रहेगा। 

उक्त अवसर पर समाजसेवी मिथेलेश सिंह ने बताया कि भारत के संविधान के निर्माण में डॉ भीमराव अंबेडकर ने अभूतपूर्व योगदान दिया। बाबा साहेब की जयंती के मौके पर उनके अनमोल विचारों को जानकर अपने जीवन में उतारने की जरूरत है। भारतीय संविधान के निर्माता एवं ज्ञान के प्रतीक ’भारत रत्न’ बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि वंदन।

Top