•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

राज्यपाल एवं मुख्य मंत्री इस्कॉन मंदिर के लोकार्पण कार्यक्रम सामिल ,

Blog single photo

इस्कॉन मंदिर के सांस्कृतिक आयोजन में नृत्यांगना 'नीलम चौधरी' नृत्य से भक्ति-भाव में डूबे दर्शक 

पटना-  पटना में बिहार का सबसे बड़ा और लोकप्रसिद्ध “इस्कॉन मंदिर” का पुनरनिर्माण आकर्षक रूप से बन कर तैयार हो चुका है. जिसका लोकार्पण मंगलवार को पारंपरिक रीतिरिवाज से किया गया. मंदिर परिसर में देश-विदेश से आये गुरूजनों एवं भक्त जनों का तांता लगा रहा. मंदिर का लोकार्पण सबसे पहले यज्ञ समारोह से किया गया जिसमें अनेक गणमान्य महा गुरुजन उपस्थित हुए.

बता दें कि इस मंदिर परिसर में पांच दिनों तक भव्य समारोह का आयोजन किया गया है जिसमें कई  विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. मंगलवार को सबसे पहले सुबह नौ बजे से ग्यारह बजे तक महा यज्ञ का आयोजन किया गया जिसमें कई विद्वान एवं विदुषी सरिक हुए. दोपहर बारह बजे से दो बजे तक मंदिर में भगवान का प्राणप्रतिष्ठा समारोह का आयोजन रहा और शाम सात बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन प्रस्तुत किया गया जिसमें विश्वप्रसिद्ध नृत्यांगना 'नीलम चौधरी' का कत्थक नृत्य का प्रदर्शन किया गया. नीलम चौधरी के भक्तिमय नृत्य से दर्शक मंत्रमुग्ध होते नजर आये. 


“इस्कॉन मंदिर” के प्रवक्ता नन्द गोपाल ने बताया कि इस मंदिर को बनाने में बारह साल लगा है और इस मंदिर को बनने में तकरीबन 100 करोड़ रूपये का लागत लगा है। नन्द गोपाल ने बताया कि यहां भक्तों के लिए भंडारा का समुचित व्यवस्था किया गया है जहां भगवान को भोग लगाने के बाद दिन और रात दोनों समय का शुद्ध प्रसाद लोग ले सकते हैं.

इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार, केन्द्रीय राज्य मंत्री  अश्विनी कुमार चौबे, बिहार विधान सभा के अध्यक्ष  विजय कुमार सिन्हा, शिक्षा मंत्री  विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण मंत्री  अशोक चौधरी, विधायक  नन्द किशोर यादव, विभिन्न संतगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Top