•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

बिहार में स्कूल कालेज में 50 /पढ़ाई होंगे ऑन लाइन

Blog single photo

कोरोना के दौर में बुरी तरह प्रभावित हुई उच्च शिक्षा फिर कभी बेपटरी न हो, इसके लिए शिक्षा विभाग एक खास किस्म का मेकैनिज्म तैयार करेगा. इसमें नियमित ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन क्लास चलाये जायेंगे.
पटना | बिहार में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए राजी के सभी विश्वविद्यालय और कॉलेजों में अब 50 प्रतिशत क्लास ऑनलाइन चलाए जाएंगे। पहले भी इस वायरस के कारण शिक्षा व्यवस्था गड़बड़ा गई थी। अब कोरोना की चौथी लहर की आशंका को देखते हुए शिक्षा विभाग एक खास किस्म का मेकैनिज्म बनाएगा, जिसमें केवल ऑफलाइन क्लास ही नहीं बल्कि ऑनलाइन क्लास भी कंडक्ट कराये जाएंगे। इसको लेकर विभाग जल्द ही कुलपतियों और आइटी, आइसीटी एक्सपर्ट की बैठक करेगा। बिहार के सभी विवि में वाइ-फाइ उपलब्ध कराया जा चूका है।
कोरोना के खतरे को ध्यान में रखते हुए राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए मेकैनिज्म तैयार किये जा रहे, जिसकी खासियत यह होगी कि बिहार के सभी कॉलेजों के बेहतरीन प्राध्यापकों के लेक्चर दूसरे कॉलेजों के विद्यार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा।  प्राध्यापकों को 50% ऑनलाइन क्लास लेना अनिवार्य कर दिया गया है। इन क्लासों को बच्चे अपने घर बैठे भी कर सकते हैं। विशेषज्ञ प्राध्यापकों की क्लासों की वीडियो रिकाॅर्डिंग भी होगी। बाद में उस रिकाॅर्डिंग को अलग-अलग कॉलेजों के बच्चों को लिंक के जरिये सेंड किया जाएगा। विशेषज्ञों ने फैसला लिया है कि सभी सरकारी और संबद्ध कॉलेजों के विद्यार्थियों और प्राध्यापकों के मोबाइल नंबर लेकर ग्रुप क्रिएट किए जाएंगे।

Top