•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

तीन दिवसीय गणेश चतुर्थी महोत्सव मनाने को लेकर हुई बैठक, तैयारी में जुटे कार्यकर्ता

Blog single photo

गणेश उत्सव आने वाला है। देवताओं में ईष्ट भगवान गणेश का सबसे बड़े पर्वों में से एक गणेश चतुर्थी पूरे देश में धूमधाम से मनाई जाती है। देश के कई हिस्सों में गणपति पंडाल लगते हैं। लोग देवताओं में प्रथम पूजनीय देवता के रूप में गणेश जी की प्रतिमा को गणपति पंडाल या फिर घर पर स्थापित करते हैं। लोग सिद्धि विनायक के लिए श्रद्धानुसार उपवास करते हैं। उसके बाद गणपति जी का विसर्जन किया जाता है। गणेश जी की आरती, भजनों से माहौल खुशनुमा बना रहता है। इसको लेकर गुरुवार की सन्ध्या को ठाकुरगंज में तीन दिवसीय गणेश चतुर्थी महोत्सव आयोजन को लेकर स्टूडेंट्स यूथ कल्ब के आयोजन कमेटी द्वारा तैयारी को लेकर बैठक आयोजित की गई। वर्ष 2013 से स्टूडेंट यूथ क्लब गणेश चतुर्थी महोत्सव का आयोजन निरंतर करती आ रही हैं। बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करते हुए ठाकुरगंज की शान के रूप में गणेश चतुर्थी महोत्सव का आयोजन कमेटी ने मनाने का निर्णय लिया है। गणेश चतुर्थी महोत्सव मनाने को लेकर कम समय में तैयारी पूर्ण करने पर जोर दिया गया। 

क्या कहते है पुरोहित:-
पुरोहित व शिक्षक श्री सुनील मिश्रा के अनुसार हर साल भाद्र मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी होती है। इस साल गणेश चतुर्थी वर्ष 2022 में 31 अगस्त दिन बुधवार को पड़ रही है। खास बात ये है कि भगवान गणेश बुधवार के देवता हैं। बुधवार के दिन गणेश पूजा का विशेष महत्व होता है। ऐसे में बुधवार के दिन ही गणेश चतुर्थी का होना शुभ संयोग है। उन्होंने बताया कि अगर आप अपने घर पर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करने की सोच रहे हैं या कॉलोनी में गणपति पंडाल लग रहा है और गणेश स्थापना करनी है तो ये कार्य शुभ मुहूर्त में करें। भाद्र मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 30 अगस्त को दोपहर से लगेगी। जिसका समापन 31 अगस्त को दोपहर तीन बजकर 23 मिनट पर होगा। ऐसे में मूर्ति स्थापना का यह समय उपयुक्त है।

तीन दिवसीय गणेश चतुर्थी महोत्सव का आयोजन इस वर्ष शुभ मुहूर्त के अनुसार 30 अगस्त से 01 सितंबर को ठाकुरगंज में महोत्सव मनाया जाएगा। प्रथम दिवस दिन में गणपति वंदना व विधिवत वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजा और सन्ध्या में आरती कार्यक्रम एवं दूसरे दिन पूजा अर्चना के तत्पश्चात पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी की टीम के द्वारा मुफ्त मेडिकल जाँच शिविर का आयोजन सुनिश्चित हैं। वहीं, संध्या भजन में आरती के तत्पश्चात पश्चिम बंगाल के कानकी के सुप्रसिद्ध भजन गायक सुधीर सिंह एंड गायक टीम के द्वारा संध्या भजन प्रस्तुत की जाएगी। भजन संध्या पूरे महोत्सव का आकर्षक रहता है। प्रतिमा विसर्जन के अवसर पर नगर में प्रतिमा के साथ भ्रमण और महाप्रसाद का भोग वितरण खिचड़ी के रूप में किया जाना है। मल्लाहपट्टी में मोहल्ले वालों के द्वारा गणेश चतुर्थी मनाने को लेकर बैठक की गई। ठाकुरगंज शहर मे गणेश चतुर्थी महोत्सव को लेकर भक्तों में उत्साह देखा जा रहा है।

बैठक में मुख्य रूप से मुख्य संरक्षक कन्हैया लाल महतो एवम बिजली प्रसाद सिंह, अध्यक्ष सुमित राज यादव, सचिव मो. सालिम अहमद एवम सह सचिव संजय कुमार सिन्हा, संयोजक अमित कुमार सिन्हा, सह संयोजक अतुल कुमार सिंह, संरक्षक अभिषेक कुमार पोद्दार, उपाध्यक्ष प्रह्लाद झा, एवम सक्रिय सदस्यों में अशोक भारती, मिथलेश झा, जयंत कुमार, आनंद कुमार गोस्वामी सहित कमिटी के कई सदस्यगण उपस्थित रहे।

Top