•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

पूर्व मध्य रेल द्वारा त्योहार के मौसम में यात्रियों को आसानी से यात्रा टिकट प्राप्त हो ,

Blog single photo

हाजीपुर । पूर्व मध्य रेल द्वारा त्योहार के मौसम में यात्रियों को आसानी से यात्रा टिकट प्राप्त हो सके इसके लिए पूजा स्पेशल ट्रेनों के परिचालन सहित अन्य कई कदम उठाए गए हैं । रेल सुरक्षा बल द्वारा ‘ऑपरेशन उपलब्ध‘ के तहत् टिकटों की अवैध खरीद-बिक्री पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से सख्ती बरतते हुए सभी मंडलों में रेल टिकटों की कालाबाजारी व टिकट दलालों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाया जा रहा है । इसी कड़ी में रेल सुरक्षा बल द्वारा पूर्व मध्य रेल के सभी मंडलों में दिनांक   11.10.2022 को रेल टिकटों की कालाबाजारी में लिप्त टिकट दलालों, आई.आर.सी.टी.सी. के एजेन्टों व ट्रेवल एजेन्सी के विरूद्व विशेश छापामारी अभियान चलाया गया ।

इस अभियान के दौरान एक दिन में टिकट दलाली के कुल 55 मामले दर्ज करते हुए 58 टिकट दलालो को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध कानूनी कारवाई की गई। गिरफ्तार टिकट दलालों से आगे की अलग-अलग तिथि के लिए बुक किए गए  01 लाख 64 हजार मूल्य का 94 यात्रा टिकट जबकि पूर्व की यात्रा तिथि के लिए बुक हुए लगभग 23.5 लाख मूल्य का 1650 यात्रा टिकट बरामद हुआ विशेष छापेमारी में दानापुर मंडल में 12 मामले दर्ज किए गए जिसमें 12 टिकट दलाल को गिरफ्तार किया गया । इसी तरह पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में 11 मामलों में 11 लोग एवं धनबाद मंडल में 07 मामले दर्ज किए गए तथा 07 टिकट दलाल को हिरासत में लिया गया l

 इसी क्रम में सोनपुर एवं समस्तीपुर मंडल में रेल टिकट दलाली के क्रमशः 14 एवं 11 मामले पकड़ में आए जिसमें सोनपुर मंडल में 14 तथा समस्तीपुर मंडल में 14 टिकट दलालों को गिरफ्तार कर रेलवे एक्ट 143 के तहत् कार्रवाई की गयी ।
यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए उन्हें यात्रा टिकट आसानी से प्राप्त हो सके, इसके लिए टिकट दलालों के खिलाफ यह अभियान निरंतर जारी रहेगा । रेल यात्रियों से अपील है कि रेल यात्रा टिकट बुकिंग खिड़की, अधिकृत वेबसाइट एवं अधिकृत एजेंटो से ही खरीदें तथा टिकट दलालों के झांसे में ना आएं ।

RDNEWS24.COM

Top