•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

महिला हेल्पलाइन क्या है ?

Blog single photo

महिला हेल्पलाइन (परामर्शी) सिमा कुमारी से रीता सिंह पत्रकार इंटरवियू लेते हुए ।
महिला हेल्पलाइन क्या है ?
महिला हेल्पलाइन द्वारा हिंसा की शिकार महिलाओं तक पहुँचने की कोशिश की जाती है ।हिंसा से पीड़ित महिलाओं को मनोवैज्ञानिक एवं कानून परामर्शी प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा राज्य के सभी 38 जिलों में महिला हेल्पलाइन योजना संचालन करने की दिशा में पहल की जाती है,साथ ही उनके अधिकारों और कर्तव्यों को कानून द्वारा पहल की जाती है ।
 Q. महिलाओं को किन मामलों में शिकायत करती है ?
Ans. दहेज प्रताड़ना बाल विवाह ,छेड़ छाड़ ,घरेलू हिंसा वेमेल विवाह यौन शोषण ,पुरुषों द्वारा शोषण ,जबरन सम्बन्ध ,को रोकना ही महिला हेल्पलाइन की पहल है ।
 Q. महिला हेल्पलाइन से पीड़िता को कानूनी सहायता क्या क्या मिलती है ?
Ans.हेल्प लाइन निशुल्क सहयोग एवं मार्गदर्शन देता है ।अंशकालीक अधिवक्ता होते है , जो महिलाओं के सर्वोत्तम हितों का ध्यान रखते हुए कानूनी सलाह प्रदान करना उनकी दायित्व बनता है।साथ ही साथ न्यायालय की प्रतिक्रियाओं में भी सहयोग देते हुए पीड़ित महिला को यथा सम्भव आथिर्क सहयोग देते है।

Q. घरेलू हिंसा से पीड़ित महिला को सहयोग क्या क्या है जनता को अवेयर कीजिये ?
Ans- उपरोक्त कार्यो  के साथ ही साथ घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम  2005 के तहत परियोजना प्रबंधक ,महिला हेल्प लाइन को संरक्षण पदाधिकारी नामित किया गया है ।घरेलू हिंसा की इस्थिति में घरेलू घटना रिपोर्ट दायर किया जाता है ,जो मजिस्ट्रेट  के समक्ष प्रस्तुत  कर विधि सम्मत कार्रवाई के लिए अग्रसारित होता है।
Q.  महिला हेल्प लाइन के क्या क्या दायित्व है ,जानकारी दे ?
Ans- मानव व्यपार विरोधी करवाई में अनैतिक अधिनियम 1956 के तहत , बचाव दल के सदस्य के रूप में उपस्थित रहने का निर्देश है।बाल विवाह प्रति सेध अधिनियम 2006 के तहत वाल विवाह से सम्वन्धित सूचनाओं को बाल विवाह प्रतिषेध पदाधिकारी को अग्रसारित किये जाने का निदेश जारी किया गया हैं।
 Q.  बहुत ही रोचक सवाल ,क्या समाचार द्वारा महिलाओं को हेल्पलाइन से सूचना देने का प्रवधान है इस पे आप की विचार क्या है जनता को बताये ?

Ans. समाचार पत्रों या अन्य अस्त्रो से महिलाओं पर होने वाली हिंसा की घटनाओं पर होने वाली हिंसा की घटनाओं पर स्वतः संज्ञान लेने का निर्देश महिला हेल्प लाइन को दिया गया हैं।

Top