•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के मुख्यालय एवं कुलपति- आवास में कुलपति प्रोफेसर एस पी

Blog single photo

ज्ञात- अज्ञात स्वाधीनता सेनानियों के योगदान का प्रतीक स्वतंत्रता दिवस 140 करोड़ हिन्दुस्तानियों का महापर्व- कुलपति

हमारी आजादी का एक लंबा इतिहास रहा है। इतिहास हमें आगे चलते रहने की प्रेरणा देता है। आज के दिन हमलोग देश की आजादी की लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को नमन करते हैं, क्योंकि उनके संघर्ष का ही परिणाम है कि आज हम आजाद हैं। सभी ज्ञात- अज्ञात स्वाधीनता सेनानियों के योगदान का प्रतीक स्वतंत्रता दिवस 140 करोड़ हिन्दुस्तानियों का महापर्व है। उक्त बातें ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलपति प्रोफेसर सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने विश्वविद्यालय मुख्यालय में झंडोत्तोलन करते हुए कही। उन्होंने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं मंगलकामनाएं देते हुए कहा कि आज सभी भारतीय उत्साहित हैं, क्योंकि हमलोग आजाद हैं। प्रतीकों के माध्यम से हम संगठन को मजबूत बनाकर उत्तरोत्तर विकास करते हैं। प्रतीकों के माध्यम से देशवासियों में एक जज्बा और उत्साह का संचार हुआ था, जिनमें एक बड़ा प्रतीक राष्ट्रध्वज है जो एकता, संगठन और भाईचारे का संवाहक बना। दूसरा प्रतीक भारत का भूभाग है, जिसे हम भारत माता के नाम से जानते हैं। इन दोनों प्रतीकों ने भारत की आजादी की लड़ाई में काफी योगदान दिया। ये आज भी हमारी धड़कनों में हैं जो हमें रोमांचित और प्रेरित करते हैं। ये हमारी आन- बान और शान तथा मर्यादा के सदृश हैं। हमारे ये प्रतीक हमें उर्जा, सहारा तथा मानक प्रदान करते हैं। हमारा प्रतीक सामाजिक संबंधों से जितना जुड़ा होगा, वह लोगों में उतना ही लगाव उत्पन्न करेगा।
कुलपति ने कहा कि आजादी की लड़ाई में हर उम्र के लोगों ने काफी सहयोग किया। देश की यात्रा बहुत लंबी होती है जो अनवरत चलती रहती है। जब हम एक मानक पूर्ण करते हैं तो दूसरे मानक की ओर चल पड़ते हैं और यह क्रम लगातार चलता ही रहता है। आगे बढ़ने का यह सफर कभी रुकता नहीं है। आज भारत श्रीअन्न से लेकर अंतरिक्ष तक की यात्रा करते हुए अपना परचम लहरा रहा है। हम सब ऐसे भारत के लिए समर्पित हैं। 
कुलपति ने छात्रों से कहा कि वे अपने दायित्वों का उचित ढंग से निर्वहन करते रहें, क्योंकि वही आने वाले समय में बड़ी जिम्मेदारियां का भी निर्वहन करेंगे। इस अवसर पर कुलपति ने एनसीसी के परैड तथा एनएसएस दल का निरीक्षण किया। 
एनसीसी टीम का नेतृत्व एमएलएसएम कॉलेज के एनसीसी पदाधिकारी डा अनिल कुमार चौधरी तथा एनएसएस टीम का नेतृत्व एनएसएस कोऑर्डिनेटर डा विनोद बैठा ने किया। विश्वविद्यालय संगीत एवं नाट्य विभाग के छात्र- छात्राओं ने विभागाध्यक्ष प्रो पुष्पम नारायण के नेतृत्व में राष्ट्रगान- जन गण मन... तथा देशभक्ति गीत सरे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा...का गायन किया। कार्यक्रम में काफी संख्या में छात्र- छात्राएं एवं अभिभावकगण भी उपस्थित थे।
कुलपति ने सर्वप्रथम महात्मा गांधी सदन परिसर में झंडोत्तोलन कर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। अंत में उन्होंने कुलपति- आवास पर भी झंडोतलन किया। जहां उनकी धर्मपत्नी, प्रति कुलपति, वित्तीय परामर्शी तथा कुलसचिव सहित संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, शिक्षक- शिक्षकेतर कर्मी तथा विश्वविद्यालय पदाधिकारी आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर तथा विशेष रूप से कुलपति- आवास को राष्ट्रभक्ति के रंग में काफी सजाया गया।

Top